Mon, 20 Jun 2022

Bihar Weather Forecast: बिहार में मौसम मेहरबान! 3 जिलों में भारी वर्षा , शहर का हाल

Bihar Weather Forecast: बिहार में मौसम मेहरबान! 3 जिलों में भारी वर्षा , शहर का हाल

Weather Update Today 20 June 2022: राजधानी पटना समेत कई जिलों में रविवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. मानसून की शुरुआत हो चुकी है और मौसम की मेहरबानी दिख रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Center Patna) के अनुसार आज बिहार के सभी 38 जिलों में बारिश होने के आसार हैं. वहीं तीन जिलों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. इसके साथ ही तेज हवा के साथ बिजली चमकने और कई स्थानों पर वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार, जिन तीन जिलों में भारी वर्षा होगी उनमें वैशाली, समस्तीपुर और खगड़िया शामिल हैं. इन जिले के लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. बीते रविवार को पटना, गया, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास सहित बिहार के सभी जिलों में वर्षा हुई. पटना में मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज की गई. सबसे अधिक जमुई में 59 मिलीमीटर वर्षा हुई है जबकि दूसरे स्थान पर खगड़िया है जहां 54.2 मिलीमीटर वर्षा हुई है.

बिहार में 38.5 डिग्री से नीचे रहा तापमान

रविवार को बिहार के सभी जिलों में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री से नीचे रहा. आज भी प्रदेश में 38 डिग्री से नीचे तापमान रहने की संभावना है. बारिश होने के साथ सबसे अधिक तापमान वैशाली में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य जिलों में तापमान 36 डिग्री से नीचे रहा. सबसे कम तापमान सुपौल में 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर बिहार के उत्तरी भाग के जिलों में पूर्वी एवं दक्षिणी पूर्वी हवा का प्रवाह बना हुआ है. वहीं दक्षिण बिहार में पछुआ हवा का प्रवाह है. इसकी गति आठ से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की है. एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा पूर्वी उत्तर प्रदेश से मणिपुर तक बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल एवं असम से होते हुए समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर से गुजर रही है. इसके प्रभाव से आज उत्तर बिहार के सभी जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है.