Sat, 23 Jul 2022

खुशखबरी: देशभर में इतना सस्ता होगा पैट्रोल-डीजल! कच्चे तेल के दाम में राहत जार

खुशखबरी: देशभर में इतना सस्ता होगा पैट्रोल-डीजल! कच्चे तेल के दाम में राहत जारी

Petrol-Diesel Price: अंतरष्ट्रिय बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दामों पर लगाम लग चुकी है। दरअसल क्रूड ऑयल के रेट 100 डॉलर प्रति बैरल से भी कम हो गए हैं। ऐसे में संभावना है कि भारत में भी पैट्रोल-डीजल की कीमत में गिरावट आए। हालांकि देश में पैट्रोल-डीजल के दाम काफी समय से स्थिर बने हुए हैं जो लोगों के लिए किसी राहत से कम नहीं है। अब ऐसी चर्चा चल रही है कि कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट के कारण देश के सभी राज्य में पैट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है। मोदी सरकार की ओर से अंतिम बार 21 मई को पैट्रोल-डीजल पर एक्साइड डयूटी कम की गई थी, जिसके बाद से ही तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आमजन महंगाई से काफी ज्यादा परेशान है। ऐसे में पैट्रोल-डीजल की कीमत में गिरावट आने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। फिलहाल देश में सबसे सस्ता तेल पोर्टब्लयेर में बिक रहा है। यहां पर पैट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में वहां की जनता को पैट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 3 रुपये की राहत दी थी। आप अपने शहर में पैट्रोल और डीजल के दाम यहां आसानी से चैक कर सकते हैं।

कैसे चेक करें पेट्रोल-डीजल का नया रेट

दरअसल आप एक एसएमएस के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। गौरतलब है कि कीमत की जानकारी जुटाने के लिए इंडियन ऑयल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड आप इंडियन ऑयल की अधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।