Mon, 1 Aug 2022

Haryana Weather: हरियाणा में 1 से 3 अगस्त तक होगी जबरदस्त बारिश, कई जिलों में अलर्ट

Haryana Weather: हरियाणा में 1 से 3 अगस्त तक होगी जबरदस्त बारिश, कई जिलों में अलर्ट

Haryana Weather Update: जुलाई के महीने में हरियाणा में मॉनसून कई बार एक्टिव हुआ, जिसके चलते पूरे महीने प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। जुलाई के महीने में हुई बारिश के कारण हरियाणा के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति भी देखने को मिली। मौसम विभाग की मानें तो अगस्त महीने के शुरुआती दिनों में भी हरियाणा में बारिश का मौसम बना रहेगा। प्रदेश के अधिकतर जिलों में अगले 2 से 3 दिनों तक बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की माने तो हरियाणा में अगस्त महीने में भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। अगस्त के शुरुआती दिनों के मौसम को लेकर मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी की गई है।

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, मानसून ट्रफ सामान्य स्तिथि के उत्तर की तरफ होने से बंगाल की खाड़ी से नमी वाली मानसूनी हवाओं के प्रभाव से हरियाणा राज्य में 28 जुलाई से 30 जुलाई के दौरान ज्यादातर स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। मानसून के 30 जून के प्रवेश से लेकर आज 30 जुलाई तक एक महीने के दौरान हरियाणा राज्य में 242.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश (200.5 मिलीमीटर) से 21% ज्यादा दर्ज हुई है। हरियाणा के 18 जिलों में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है परंतु 4 जिलों में अब तक  सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है।सबसे ज्यादा बारिश वाले जिले फतेहाबाद, कैथल, झज्जर, कुरूक्षेत्र, पानीपत  व रेवाड़ी है तथा सब से कम बारिश फरीदाबाद,सोनीपत,  यमुनानगर व अंबाला जिलों में दर्ज की गई है।


हरियाणा में अगस्त महीने का मौसम पूर्वानुमान

चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान रिपोर्ट के मुताबिक, मानसून टर्फ़ अब फिरोजपुर, रोहतक, मेरठ, गोरखपुर, अगरतला होते हुए  बंगाल की खाड़ी  तक बना हुआ है तथा इसकी अक्षय रेखा का पश्चिमी सिरा सामान्य स्तिथि में उत्तर की तरफ होने से  राज्य में कल 31 जुलाई को ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है परंतु 1अगस्त से 3अगस्त के दौरान उत्तरी हरियाणा के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है परंतु दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्रों के जिलों में मौसम परिवर्तनशील व कहीं कहीं हल्की बारिश की संभावना है।