Tue, 12 Jul 2022

Haryana Weather: हरियाणा में फिर बरसेगा मानसून, देखे कहा होगी बारिश

Haryana Weather: हरियाणा में फिर बरसेगा मानसून, देखे कहा होगी बारिश

Haryana Weather Update: हरियाणा में बीते तीन-चार दिनों में अच्छी खासी बारिश देखने को मिली। प्रदेश के अधिकतर जिलों में 9 से 11 जुलाई के बीच मॉनसून की बारिश हुई। जिसके बाद लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन कुछ इलाकों में अधिक बारिश होने से बाढ़ जैसे हालात बन गए। मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ ही घंटों बाद हरियाणा का मौसम एक बार फिर से बदलेगा और प्रदेश के लगभग सभी जिलों में अच्छी बारिश होगी। हरियाणा के मौसम को लेकर मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान जारी किया गया है। 


चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, मानसून टर्फ़ सामान्य सिथती से दक्षिण की तरफ बना हुआ है तथा जैसलमेर कोटा , गुना, दमोह से होता हुआ बंगाल की खाड़ी  तक बना हुआ है जिससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आने की संभावना से व वातावरण में नमी की अधिकता से कल 12 जुलाई को मौसम परिवर्तनशील व कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बारिश परंतु 13 व 14 जुलाई को  हवाओं व गरजचमक के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बन रही है। इस दौरान उत्तर हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने की भी संभावना है।

हरियाणा के इन जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग की ओर से एक बार फिर भिवानी, हिसार, जींद, महेंद्रगढ़, नूंह, पलवल, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, आदि स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावनाएं जताई है। हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस से 40.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस से 29.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।