Wed, 20 Jul 2022

Haryana Weather Update: इस दिन से बारिश के आसार हरियाणा में फिर से झमाझम का मानसून

Haryana Weather Update: इस दिन से बारिश के आसार हरियाणा में फिर से झमाझम का मानसून

Haryana Weather Update: हरियाणा में जुलाई महीने के शुरुआत में मानसून का आगमन हुआ। जिसके बाद प्रदेश के अधिकतर जिलों में सामान्य बारिश देखने को मिली। हांलाकि बीते सालों के मुकाबले बारिश नही देखने को मिली है। बीते कुछ दिनों से मौसम परिवर्तनशील रहने के बाद एक बार फिर से हरियाणा में मानसून सक्रिय होने जा रहा है। मौसम विभाग की ओर से आगामी दिनों के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी मौसम रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक अरब सागर से नमी वाली हवाएं आ रही थी जिसके कारण हरियाणा में बारिश हुई। लेकिन अब बंगाल की खाड़ी से बनने वाला मानसून टर्फ पहले मध्य भारत पर बना हुआ था जोकि अब उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा है। जिसके प्रभाव से आगे आने वाले 2 से 3 दिनों में हल्की बारिश देखने को मिलेगी लेकिन 21 जुलाई के बाद से मानसून की सक्रियता ज्यादा बढ़ जाएगी और बारिश होगी। 

21 जुलाई से हरियाणा में होगी छमाछम बारिश

मौसम विज्ञान विभाग हिसार के मुताबिक, मानसून टर्फ़ अब सौराष्ट्र, दिसा, रायसेन, अंबिकापुर, उड़ीसा होते हुए  बंगाल की खाड़ी  तक बना हुआ है तथा इसकी अक्षय रेखा का पश्चिमी सिरा सामान्य स्थिति से उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना बन रही है जो अगले दो तीन दिनों में उत्तर की तरफ सामान्य सिथती में मानसून ट्रफ आने की पूरी संभावना है। अरब सागर की और से नमी वाली हवाओं में भी अगले दो तीन दिनों में कुछ कमी आने की संभावना है जिस से हरियाणा राज्य में 18 से 20 जुलाई के दौरान मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान उत्तर हरियाणा में कहीं-कहीं हल्की बारिश परंतु पश्चिम एवम दक्षिण हरियाणा में कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बारिश की संभावना है। परंत 21 जुलाई से बंगाल की खाड़ी से मानसूनी हवाएं सक्रिय होने से राज्य में 21 जुलाई रात्रि से बारिश का दौर फिर से शुरू हो जाने की संभावना बन रही है।