Tue, 19 Jul 2022

Oil : तेल की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर अब लगेगा रसोई का तड़का, तेल के दाम काम होंगे

Oil : तेल की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर अब लगेगा रसोई का तड़का, तेल के दाम काम होंगे

Adani Wilmar Fortune Oil Price Cut: आपके रसोई का तड़का सस्ता होने जा रहा है। खबरों के अनुसार खाद्य तेल कंपनी ने तेल के दाम कम करने की घोषणा की है। जिसके तहत लगभग 30 रूपये दाम कम होने से आम जन को काफी राहत मिलेगी।

इस कंपनी ने घटाएं दाम
फॉर्च्यून ब्रांड (Fortune Brand) के तहत प्रोडक्‍ट की बिक्री करने वाली खाद्य तेल कंपनी अडाणी विल्मर (Adani Wilmar) ने तेल की कीमतें अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर कम होने के बाद रेट कम करने की बात कही है, कंपनी की तरफ से खाद्य तेल की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की गई।
 
नई कीमतों के साथ बाजार में आएगा तेल
जानकारी के अनुसार सोयाबीन तेल नई कीमतों पर जल्द ही बाजार में आने वाले है। जिसके बाद ग्राहकों को पहले से सस्ते दामों पर सोयाबीन के तेल मिलेगे। ज्ञात हो कि इससे पहले, धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली मदर डेयरी ने सोयाबीन और राइस ब्रान ऑइस के दामों 14 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी।
 
कंपनियों पर सरकार का है दबाब
खाद्य मंत्रालय ने खाद्य तेल की कीमतों पर चर्चा करने के लिए 6 जुलाई को बैठक बुलाई थी. इस दौरान सभी खाद्य तेल कंपनियों से वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट का लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया था। दरअसल सरकार के प्रयासों के बाद खाने के तेल की कीमतें नीचे आ रही हैं।

समझे तेलों के दाम
खबरों के अनुसार फॉर्च्यून सोयाबीन तेल के दाम 195 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 165 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं. सूरजमुखी तेल के दाम 210 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 199 रुपये प्रति लीटर किए गए हैं। सरसों के तेल का अधिकतम खुदरा मूल्य 195 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 190 रुपये प्रति लीटर किया गया है।

फॉर्च्यून राइस ब्रान तेल की कीमत 225 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 210 रुपये प्रति लीटर की गई है। अडाणी विल्मर के प्रबंध निदेशक का कहना है कि वैश्विक स्तर पर कीमतों में कमी का लाभ उपभोक्ताओं तक पहुंचाया है और नई कीमतों वाली खेप बाजार में जल्द ही पहुंच जाएगी।