Thu, 23 Jun 2022

PM Kisan Yojana: किसान भाइयों के लिए बड़ी खबर! अब लौटानी पड़ेगी 2000 रुपये की किस्त, जानिए वजह

PM Kisan Yojana: किसान भाइयों के लिए बड़ी खबर! अब लोटनी पड़ेगी 2000 रुपये की किस्त, जानिए वजह

PM Kisan Yojana: अभी हाल ही में सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 11वीं किस्त का पैसा भेजा था। सरकार ने लगभग 10 करोड़ किसानों के खाते में पैसा भेजा था। सरकार ने इस पर लगभग 21 हजार करोड़ रुपये खर्च किए। हालांकि पीएम किसान पोर्टल के अनुसार 12.5 करोड़ किसान पंजीकृत हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो 2.5 करोड़ किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है।


वहीं अब ऐसे किसानों पर शिकंजा कसा जा रहा है, जो अपात्र हैं, फिर भी योजना का लाभ ले रहे हैं। सरकार अब इन किसानों से वसूली का काम करने जा रही है, जिनके ऊपर कार्रवाई भी हो सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े ऐसे लाभार्थियों को नोटिस जारी किए गए हैं, जो अपात्र होने के बाद भी योजना का लाभ ले रहे हैं। अब उन्हें यह पैसा लौटाना होगा। अधिकारियों के मुताबिक, उन लोगों की पहचान की है जो अपात्र होने के बावजूद इस योजना का लाभ उठा रहे थे। ऐसे सभी किसानों से सम्मान निधि को वापस लिया जाएगा और जरूरत पड़ी तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।


खाते में पैसे नहीं आए तो करें यह काम:

दूसरी ओर अगर आप पात्र हैं फिर भी आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के पैसे नहीं आए तो अब चिंता ना करें। हो सकता है रजिस्ट्रेशन के समय जामकारी भरने में कोई चूक हो गई हो। इन जानकारियों को https://pmkisan.gov.in/ पर ‘फॉर्मर कॉर्नर’ में जाकर सुधारा जा सकता है। इसके बाद आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की की तीन किस्तों में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। पहली किस्त अप्रैल-जुलाई, दूसरी अगस्त-नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच होती है। अभी तक 10 किस्त किसानों के खाते में भेजी जा चुकी हैं और किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है।