Mon, 11 Jul 2022

हरियाणा में जल्द हो सकता है पंचायत चुनावों का आगाज, तैयारियां तेज ​​​​​

हरियाणा में जल्द हो सकता है पंचायत चुनावों का आगाज, तैयारियां तेज

हरियाणा में पंचायत चुनावों का कार्यकाल करीब डेढ़ साल पहले ही खत्म हो चुका है। कोरोना के कारण पंचायत चुनाव नही करवाए गए थे। इसके आलावा हरियाणा में पंचायत चुनावों को लेकर हाईकोर्ट में भी फैसला अटका हुआ था जिसका फैसला 5 मई को आ चुका है और पंचायत चुनाव कराने को हरी झंडी दे दी गई थी।

बताया जा रहा है कि हरियाणा में इन चुनावों को दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहले चरण में सरपंच व पंचों और दूसरे चरण में जिला परिषद व बीसीडी के चुनाव कराएं जाएंगे। इसके बारे में राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने सभी जिला उपायक्तों को लिखे पत्र ने बताया है. धनपत सिंह ने सभी जिला उपायुक्तो को यह भी निर्देश दिए हैं कि चुनाव में ड्यूटी देने वाले कर्मचारियों के लिए मास्टर ट्रेनर की व्यवस्था की जाए. चुनाव अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी उनके पैतृक गांव में न लगाई जाए. संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों की सूची तैयार की जाए.

हरियाणा में 71763 पदो पर चुनाव होने हैं जिसको लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला उपायुक्तों और निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव की तैयारियों के निर्देश दे दिए हैं। हरियाणा में 6226 पद सरपंच,62040 पंच,143 पंचायत समितियों के 3086 सदस्य और 22 जिला परिषदों के 411 सदस्य शामिल है।

इसके अलावा 22 जुलाई को मतदाता सूचियों के अंतिम प्रकाशन के बाद आपत्तियों का निपटारा कर आयोग चुनाव की तारीखें घोषित करेगा। चुनावों के मद्देनजर प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत भवन स्थित स्ट्रांग रूम में रखी गई ईवीएम व वीवी पैट मशीनों का निरीक्षण किया जा रहा है।