Wed, 27 Jul 2022

Rain in Haryana: अगले 4 दिन हरियाणा में होगी बारिश, इन 8 जिलों में IMD का अलर्ट जार

Rain in Haryana: अगले 4 दिन हरियाणा में होगी बारिश, इन 8 जिलों में IMD का अलर्ट जारी

 Haryana Weather Update: चंडीगढ़ | हरियाणा के लोगों को एक बार फिर से भारी बारिश के लिए तैयार हो जाना चाहिए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मौसम विभाग की ओर से अगले 4 दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदेश के सभी जिलों में अगले कुछ दिनों के भीतर बारिश देखने को मिलेगी। हरियाणा के मौसम को लेकर मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केंद्र की ओर से जारी मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में आज यानी 27 जुलाई से 30 जुलाई तक बारिश होने की पूरी संभावना है। मौसम रिपोर्ट में हरियाणा के चंडीगढ़, पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, सोनीपत और पानीपत जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पंचकुला में अगले 4 दिन 27, 28, 29 और 30 जुलाई, अंबाला और यमुनानगर में भी चार दिन 27, 28, 29 और 30 जुलाई को बारिश होने की बात कही है। इसके अलावा कुरुक्षेत्र में 28 और 30 जुलाई को बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं करनाल, सोनीपत और पानीपत में 30 जुलाई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

27 से 30 जुलाई हरियाणा में होगी बारिश
मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट के अनुसार, मानसून टर्फ़ अब जैसलमेर, कोटा, गुना, जबलपुर, झारसूगुड़ा, चांदबाली होते हुए  बंगाल की खाड़ी  तक बना हुआ है। इसकी अक्षय रेखा का पश्चिमी सिरा सामान्य स्थिति से दक्षिण की तरफ गया है जिससे राज्य में 25 व 26 जुलाई को कहीं कहीं हल्की बारिश की संभावना है। परंतु  दो दिन बाद मानसून ट्रफ  उत्तर की तरफ सामान्य स्तिथि में फिर से आने की संभावना है जिससे बंगाल की खाड़ी की तरफ से नमी वाली मानसूनी हवायों  की सक्रियता फिर से बढ़ने से  हरियाणा राज्य में 26 जुलाई देर रात्रि के बाद बारिश की गतिविधियां एक बार फिर से बढ़ने की संभावना बन रही है। जिससे राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 27 से 30 जुलाई के दौरान अच्छी बारिश की संभावना है, परंतु इस दौरान कुछ एक क्षेत्रों में तेज बारिश की भी संभावना है ।