Thu, 4 Aug 2022

Weather Update: मौसम विभाग ने बताया कुछ दिन और होगी झमाझम बारिश, जाने हरियाणा का मौसम

Weather Update: मौसम विभाग ने बताया कुछ दिन और होगी झमाझम बारिश, जाने हरियाणा का मौसम

 

Haryana Weather Update: हरियाणा में अब मौसम एक बार फिर से बदल चुका है। लंबे समय तक हुई बारिश के बाद प्रदेश में बीते कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। बुधवार के दिन भी प्रदेश के अधिकतर इलाकों में चिलचिलाती धूप खिली रही हालांकि कैथल, करनाल, सोनीपत और इनके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग की माने तो अगले कुछ दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क ही बना रहेगा। लेकिन जल्द ही बारिश होने के आसार है। आगामी दिनों के मौसम को लेकर मौसम विज्ञान विभाग की ओर से पूर्वानुमान जारी किया गया है। 


चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, मानसून टर्फ़ अब श्री गंगानगर, हिसार, दिल्ली, हरदोई, वाराणसी, जमशेदपुर,बालासोर  होते हुए  बंगाल की खाड़ी  तक बना हुआ है तथा इसकी अक्षय रेखा  सामान्य स्थिति में होने से राज्य में मौसम 7 अगस्त तक परिवर्तनशील बने रहने की संभावना है। इस दौरान 4 व 5 अगस्त को बीच-बीच में राज्य के  ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना है। परंतु 6 व 7 अगस्त को उत्तरी हरियाणा के जिलों  (पंचकुला , अम्बाला , यमुनानगर , कुरुक्षेत्र , कैथल , करनाल) में कहीं कहीं हल्की से मध्यम बारिश तथा दक्षिण पश्चिमी जिलों  (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी , झज्जर , गुरुग्राम , नूंह, पलवल , फरीदाबाद, रोहतक , सोनीपत , पानीपत, सिरसा , फतेहाबाद,हिसार , जींद , भिवानी , चरखीदादरी) में कुछ एक स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।

हरियाणा में बढ़ने लगा तापमान

मौसम में आए बदलाव के बाद हरियाणा के तापमान में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बीते दिन प्रदेश का अधिकतम तापमान 33.0 डिग्री से 37.0 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 24.0 से 28.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में हल्की बारिश देखने को मिलेगी क्योंकि वर्तमान मौसम प्रणाली का प्रभाव राजस्थान पर अधिक देखने को मिलेगा। शेष हरियाणा और एनसीआर दिल्ली में भी सिमित स्थानों पर बिखराव वाली बारिश की गतिविधियों को दर्ज किया जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हरियाणा में अगले कुछ दिनों तक मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा। अधिकतर समय शुष्क होने की संभावना है लेकिन बीच-बीच में बारिश भी देखने को मिलेगी।