Sat, 23 Jul 2022

Weather Update: दिल्ली NCR समेत हरियाणा में अगले 2 दिन मौसम रहेगा शुष्क, 26 से बनेगी बारिश की संभावन

Weather Update: दिल्ली NCR समेत हरियाणा में अगले 2 दिन मौसम रहेगा शुष्क, 26 से बनेगी बारिश की संभावना

चंHaryana Weather Update: डीगढ | बीते कुछ दिनों में दिल्ली एनसीआर, हरियाणा समेत उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में अच्छी बारिश देखने को मिली। हरियाणा में दूसरी बार मानसून एक्टिव हुआ और दो दिन तक जमकर बारिश हुई। प्रदेश के कुछ इलाकों में झमाझम बारिश होने से जलभराव की स्थिती बनने से लोगों को समस्याओं का सामना भी करना पड़ा। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा। परंतु 26 जुलाई के बाद एक बार फिर से मानसून के लिए अनुकूल परिस्थिती बनेगी और बारिश होगी। 

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान परिपेक्ष में मानसून टर्फ रेखा थोड़ा दक्षिणी हो गई है जिसकी वजह से दक्षिणी राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश पर भारी बारिश की गतिविधियों को दर्ज किया जाएगा। साथ उत्तरी भारत के मैदानी राज्यों पंजाब, हरियाणा, एनसीआर दिल्ली और उत्तर प्रदेश आदि में बारिश की गतिविधियों में थोड़ा या चार दिनों के लिए कुछ कमी आएगी। परंतु इस दौरान पंजाब, हरियाणा, एनसीआर दिल्ली और उत्तर प्रदेश व उत्तरी राजस्थान में बिखराव वाली बारिश लगातार जारी रहेगी। वर्तमान में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय है जिसकी वजह से उत्तरी पाकिस्तान पर एक चक्रवातीय सरकुलेशन बना हुआ है परन्तु हवाओं में तेजी न होने के कारण इसका ज्यादा प्रभाव उत्तर पर्वतीय क्षेत्रों और हरियाणा के उत्तरी जिलों पर ही देखने को मिलेगा। 

26-27 को हरियाणा में बारिश की संभावना
मौसम रिपोर्ट का कहना है कि 26-27 जुलाई के बाद मानसून की टर्फ रेखा एक बार फिर से उत्तरी होने की संभावना है। ऐसा होने की स्थिति में हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत के राज्य में एक बार फिर से बारिश होने की संभावना होगी।