Mon, 20 Jun 2022

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, केवल 210 रुपए निवेश कर पाएं इतने हजार रुपये, जानिए

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, केवल 210 रुपए निवेश कर पाएं इतने हजार रुपये, जानिए

नई दिल्ली। अगर आप भी एक किसान हैं और पीएम किसान योजना के तहत एक लाभार्थी होने के लिए सक्षम हैं तो आपके लिए यह बड़ी खुशखबरी साबित हो सकती है। 2000 रुपए की 11वीं किश्त के बाद आपको एक और बड़ी सुविधा प्रदान करने जा रही है। और अगर आपने अभी तक इस योजना के तहत ekyc नहीं करवाया है तो ये खबर तो आपके लिए ही है।

केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए और योजना का लाभ पाने के लिए eKYC करवाने की डेडलाइन बढ़ा दी है। इस बात की जानकारी आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर दी गई है। इस जानकारी के अनुसार सभी किसानों के लिए eKYC करवाने की तारीख को एक्सटेंड कर के 31 जुलाई 2022 तक कर दिया गया है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप अपनी eKYC पूरी नहीं करवाते हैं तो आपकी किश्त आने में

बुढ़ापे की न करें फिक्र, सरकार देगी 60 हज़ार रुपए

बढ़ती उम्र के साथ बुढ़ापे की चिंता हर व्यक्ति को सताने लग जाती है खास तौर पे तब जब व्यक्ति के पास कोई सरकारी नौकरी या आय का स्त्रोत न हो। हर व्यक्ति चाहता है कि वह जीवन के अंत तक आत्मनिर्भर रहे अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। लोगों के भविष्य और उनके बुढ़ापे को ध्यान में रखते हुए ही सरकार ने इस योजना की पहल की है जिसका नाम है अटल पेंशन योजना।

यह योजना 18 से लेकर 40 वर्ष के लोगों के लिए है जिसके तहत यह लोग हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश कर के 60 साल की उम्र के बाद प्रति महीने पेंशन का लाभ उठा सकेंगे। इस योजना में आपको लगभग 20 साल तक निवेश करना होगा तभी आपको 60 की उम्र में इसका भरपूर लाभ मिल पाएगा।

अगर आपके पास खाता है तो आप इस योजना से जुड़ सकते है लेकिन अगर आपके पास खाता नहीं हैं तो आप किसी भी डाक घर या बैंक में खाता खोल कर इस योजना से जुड़ सकते हैं। इस सरकारी योजना के तहत प्रति माह निवेश करने के बाद आपको 5 हजार रुपए प्रति माह यानी की 60 हज़ार रुपए सालाना मिलेंगे।

अच्छी बात तो यह है कि इस योजना से जुड़ने के बाद आपको ज्यादा पैसे निवेश करने की जरूरत नहीं है। आपको 20 साल तक केवल 210 रुपए प्रति माह यानी की 7 रुपए प्रति दिन निवेश करने होंगे। फिर एक निश्चित समय के बाद आपको 5000 प्रति माह मिलेंगे जिससे आपको अपनी वृद्धावस्था में किसी पर भी पैसों के लिए निर्भर होने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

दिक्कत आ सकती है। इसीलिए आपको सलाह है की 31 जुलाई से पहले ही आप अपनी eKYC की प्रक्रिया को पूरा करवा लें ताकि आगे जा कर आपको किसी मुश्किल का सामना न करना पड़े।

इस प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको पोर्टल पर जा कर किसान कॉर्नर में ekyc के ऑप्शन को चुनना होगा। बायोमेट्रिक के सर्टिफिकेशन के लिए आपको नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा। आप इस प्रोसेस को घर बैठे फोन या कंप्यूटर की सहायता से कर सकते हैं। आप इस साइट पर अपनी किश्त की स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार के अधिकतम मेहनत की कोई भी जरूरत नहीं पड़ेगी।