Mon, 20 Jun 2022

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में भेजेगी ₹42000

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, खाते में भेजेगी ₹42000

नई दिल्ली। PM Kisan Yojna : अप पीएम मोदी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। केंद्र सरकार की घोषणा के बाद अब किसानों को कभी भी कोई समस्या नहीं आएगी। अब केंद्र ने पीएम किसान मानधन योजना भी लागू की है।

जिसमें पीएम किसान योजना से जुड़े लोगों को अब किसान मानधन योजना से जोड़ा जा रहा है। किसान इस समय खेतों में ही मेहनत करके अपना घर चला रहा है। लेकिन अब सरकार की सौगात के बाद किसान को भी सेवा निर्मित करने की योजना बनाई गई है

इस सेवा निर्मित के बाद किसानों को सरकार द्वारा ₹3000 प्रति माह पेंशन दी जाएगी। 12 महीने पेंशन में साल के कुल ₹36000 किसान को भेजे जाएंगे, इसके साथ ही इस योजना का लाभ पीएम केएसएनवाई में रजिस्टर्ड किसानों को ही मिलेगा। सरकार की इस योजना में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले किसानों को भी रखा गया है।

किसान मानधन योजना
आइए आपको बताते हैं कि किसान मानधन योजना कल आप अब किस प्रकार ले सकते हैं। आपको बता दें कि कम से कम आपको 20 वर्षों तक निवेश करना होगा किसान मानधन योजना के लिए, किसान पेंशन के लिए निवेश की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है।

18 साल से ऊपर के किसान को सिर्फ महीने की ₹55 जमा कराने होंगे और 30 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को ₹110 महीने के जमा कराने होंगे। यदि किसी किसान की उम्र 40 साल या उससे अधिक है तो उस किसान को ₹200 जमा कराने होंगे।

कैसे जुड़े किसान मानधन योजना से
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए किसान ही मान धन योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके साथ ही किसान सिर्फ लघु कृषक होना चाहिए, 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले के साथ ही मानधन योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पीएम किसान मानधन योजना के लिए अलग से कोई कागज की आवश्यकता नहीं है।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना में सरकार किसानों को ₹6000 वार्षिक नकद खाते में भेजे जा रहे हैं किसानों को इस साल की दूसरी किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच में भेज दी जाएगी। दूसरी किस्त यानी 12वीं किस्त अगस्त नवंबर के बीच भेजी जाएगी। वहीं तीसरी किस्त और अंतिम किस्त का भुगतान दिसंबर मार्च तक भेजा जाता है।