Sun, 31 Jul 2022

EPFO New Scheme:ईपीएफओ ने दी पेंशनर्स सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, पूरी जानकारी एक क्लिक में

EPFO New Scheme:ईपीएफओ ने दी पेंशनर्स सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, पूरी जानकारी एक क्लिक में

EPFO Launches New Scheme: ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organisation) ने शनिवार को पेंशनर्स के लिए नई सुविधा शुरू कर दी है. बता दे की 73 लाख पेंशनभोगियों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा. EPFO ने पेंशनर्स के डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (Digital Life Certificate) दाखिल करने के लिए 'Face Recognition Feature' शुरू की. पेंशनभोगी देश के किसी भी कोने से इस इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

कॉमनवेल्थ में मीराबाई चानू ने जीता मेडल

जानकारी के मुताबिक फेस रिकग्निशन ऑथेंटिकेशन (Face Recognition Authentication) उन पेंशनभोगियों की मदद करेगा, जिन्हें जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करने के लिए वृद्धावस्था के कारण अपने Bio-Metrics (Fingerprint and Iris) प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.
 
EPFO के केंद्रीय श्रम और रोजगार अध्य्क्ष मंत्री भूपेंद्र यादव ने पेंशनभोगियों के लिए 'चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक' की शुरुआत की है. पेंशनभोगियों के लिए EPFO सेवाओं में और सुधार के लिए पेंशन के केंद्रीकृत वितरण को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी.

 
यही नहीं श्रम मंत्री ने पेंशन और कर्मचारी जमा से जुड़ी बीमा योजना कैलकुलेटर (Insurance Plan Calculator) को भी को लांच किया है. जिसका उद्देश्य पेंशनभोगियों और परिवार के सदस्यों को पेंशन और मृत्यु से जुड़े बीमा लाभ के लाभों की गणना करने के लिए एक ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना है. जिसके वो हक़दार है.


जानकारी के मुताबिक लागू की गई नीति के तहत सालाना 14,000 कर्मियों को 8 दिनों के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा और कुल बजट वेतन बजट का 3% होगा।

CBT ने 3 साल के लिए EPFO की प्रतिभूतियों के संरक्षक के रूप में City Bank की नियुक्ति को भी मंजूरी दी। SBI MF और UTI MF के ETF निर्माता के कार्यकाल के विस्तार के प्रस्ताव की भी पुष्टि की गई।