Fri, 17 Jun 2022

Good News For Farmers: किसानो की बल्ले-बल्ले, सरकार दे रही है 2 लाख रूपये, डीटेल देखे

Good News For Farmers: किसानो की बल्ले-बल्ले, सरकार दे रही है 2 लाख रूपये, डीटेल देखे

नई दिल्ली: केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई तरह की स्कीम समय-समय पर चलाती है। आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमें किसानों को पूरे 2 लाख रूपये का इनाम मिलेगा। लेकिन ध्यान दें इसका फायदा सिर्फ छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा। ये स्कीम छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लांच की गई है. आइए आपको बताते है कि राज्य सरकार की ये स्कीम क्या है.

छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए डॉ खूबचंद बघेल पुरस्कार देती है जिसमें किसानो को 2 लाख रूपये तक का पुरस्कार दिया जाता है। इसके लिए अब सरकार ने किसानों से आवेदन मांगे है। इस सम्मान राशि के लिए आप 30 जुलाई तक अप्लाई कर सकते है। ध्यान दें इस योजना के लिए केवल वही लोग अप्लाई कर सकते है जो पिछले 10 सालों से छत्तीसगढ़ में कृषि का काम कर रहे है। साथ ही सिर्फ छत्तीसगढ़ के निवासी ही इसमें अप्लाई कर सकते है।

इसमें अप्लाई करने के लिए आप फॉर्म कृषि विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। लाभान्वित किसानों का चयन समिति एवं राज स्तरीय जुरी के जरिए किया जाएगा। ये इनाम सरकार उन लोगों को देगी जो कृषि के क्षेत्र में अच्छा कार्य कर रहे है। साथ ही ऐसे किसान जो समय के साथ-साथ नई तकनीक को अपना रहे है।