Mon, 11 Jul 2022

अब किसानों के खेत पर दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, महंगे डीजल से मिलेगी मुक्त

अब किसानों के खेत पर दौड़ेंगे इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, महंगे डीजल से मिलेगी मुक्ति

Electric Tractor: डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमत के बीच इलेक्ट्रिक उपकरण लोगों को काफी राहत दे रहे हैं। लेकिन इसी बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि अब किसानों को इस महगे डीजल से राहत देने के लिए इलेक्ट्रिक टैक्टर तैयार किए जाएंगे। किसानों के खेत पर डीजल ट्रैक्टर की तरह पूरी क्षमता के साथ कार्य करेंगे। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर का उपयोग करने से किसानों को महंगे डीजल से राहत मिलेगी साथ में बचत भी होगी। जिससे किसानों को लाभ का धंधा बनाया जा सकता है।

हजार रुपए, जानिए

कहते हैं नितिन गडकरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि बढ़ते डीजल पेट्रोल के दामों को देखते हुए हमें नए विकल्प की ओर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए। उन्होंने कहा डीजल पेट्रोल का सबसे बढ़िया विकल्प इलेक्ट्रिक के साथ एथेनाल और मेथेनॉल है। तभी तो आज इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड दिनों दिन बढ़ती जा रही है।
 
नितिन गडकरी का कहना है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों का भविष्य दिनोंदिन उज्जवल होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब इलेक्ट्रिक कार, स्कूटी, बाइक और बस बाजार में आ चुके हैं। वहीं अब प्रयास किया जा रहा है कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और ट्रक भी लांच किए जाएं।
 
9 दिन बढ़ रही डीजल की खपत
जानकारी के मुताबिक ऊर्जा और बिजली के क्षेत्र में जरूरतों को पूरा करने के लिए करीब 10 लाख करोड़ रुपए का पेट्रोलियम आयात किया जाता है। एक अनुमान के मुताबिक अगर इसी गति के साथ पेट्रोलियम की आवश्यकता बढ़ी तो आने वाले 5 वर्ष में मांग 25 लाख करोड़ रुपए हो जाएगा