Mon, 20 Jun 2022

PM Kisan: समय से पहले करे ये काम, नहीं तो किस्त पाने का खो देंगे मौका

PM Kisan: समय से पहले करे ये काम, नहीं तो  किस्त पाने का खो देंगे मौका

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की बात करें तो लाभार्थियों को अब तक इस योजना के तहत 11 किस्‍तें मिलने जा रही है। हालांकि, कई किसान ऐसे हैं जिनके खाते में 11वीं किस्त नहीं दी गई है. इसके 2 प्रमुख कारण माना जा रहा है। पहला यह कि वे किसान अपात्र घोषित किया जा चुका है और दूसरा कि उन किसानों की केवाईसी पूरी नहीं किया गया है।

पीएम किसान योजना की 12वीं किस्‍त उन्‍हीं किसानों के बैंक अकाउंट में आना शुरु हो जाती है जो केवाईसी करवाने के बाद फायदा ले सकते हैं। सरकार ने पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य किया गया है। किसानों को एक और मौका देने के लिए सरकारा ने केवाईसी की अंतिम तारीख बढ़ाने के बाद 31 जुलाई 2022 किया गया है।

किसान घर बैठे अपने स्‍मार्टफोन से भी ईकेवाईसी करना होता है और कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी यह काम करना काफी आसान होता है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर 4 महीने पर 2,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलना शुरु हो जाती है।

ऐसे करना होता है केवाईसी

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की केवाईसी करने की प्रक्रिया काफी आसान होती है। इस काम को दो तरीकों से पूरा करना काफी आसान होता है। किसान स्‍वयं अपने स्‍मार्टफोन से यह काम करना काफी आसान होता है। इसके अलावा किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी बायोमेट्रिक केवाईसी कराने के बाद फायदा मिल जाता है। घर बैठे स्‍वयं केवाईसी करने का यह तरीका काफी आसान हो जाता है।
 
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होता है।
यहां दाईं और आपको फॉर्मर्स कॉर्नर लिखा दिखाई देगा. इसके ठीक नीचे ई-केवाईसी लिंक लिखा होता है। इस पर क्लिक कर सकते हैं।
जो पेज खुलेगा, वहां आधार नंबर की जानकारी देकर सर्च टैब पर क्लिक करना होता है।
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाता है।
फिर ओटीपी डालकर सब्मिट करना होता है।
आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी किया जाता है।
सीएससी पर भी केवाईसी करना होगा आसान

कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर पीएम किसान के लाभार्थी किसान की बायोमेट्रिक तरीके से देखा जाए तो ई-केवाईसी किया जा सकता है। किसान के आधार कार्ड और रजिस्‍ट्रर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत भी कॉमन सर्विस सेंटर पर इस काम के लिए पड़ना जरुरी होता है। कॉमन सर्विस सेंटर पर ई-केवाईसी के लिए 17 रुपये फीस लगना शुरु हो जाती है।

इनके अलावा सीएससी संचालक भी 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक सर्विस चार्ज लिया जा सकता है। इस तरह सीएससी से ई-केवाईसी कराने पर आपको 37 रुपये तक देना होता है।