FACTS HEALTH Life Style NEWS Tech

ये नुकसान जानकर तुरंत छोड़े देंगे सुबह उठते ही चाय पीने की है आदत

tea

सुबह उठते ही चाय  पीने की आदत आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है. खाली पेट चाय पीने से मोटापा और स्ट्रेस तो होगा ही, इससे अल्सर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. चाय में कैफीन, एल-थायनिन और थियोफाइलिन जैसे तत्व होते हैं. ये आपको एक्टिव जरूर करेंगे, लेकिन इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा. Bed  की आदत की वजह से सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और घबराहट की समस्या हो सकती है.

आपके के लिए ग्रीन टी के 4 फायदे, जानिए –

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीने  से पित्त रस के बनने की प्रक्रिया बाधित होती है. इससे मिचली और घबराहट हो सकती है. बेड टी लेने से पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं कर पाता. इससे गैस, एसिडिटी, कब्ज, अपच, पेट फूलने और पेट में जलन की समस्या हो सकती है.

 

अल्सर का खतरा

लंबे समय तक खाली पेट चाय पीने की आदत अल्सर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को बढ़ा देती है. इससे बचने के लिए आपको अपनी इस आदत में बदलाव लाना चाहिए.

आपके के लिए ग्रीन टी के 4 फायदे, जानिए –

हड्डियों को नुकसान

खाली पेट चाय पीने की आदत हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाती है. खाली पेट चाय पीने से शरीर में वात दोष बढ़ जाता है. इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसकी वजह से कम उम्र में ही आपको जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ सकता है.

तनाव की वजह

चाय और कॉफी में कैफीन बहुत अधिक होता है. खाली पेट चाय पीने से गुस्सा, चिड़चिड़ापन और तनाव बढ़ सकता है.

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए

सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी बेहद नुकसान पहुंचाती है. चाय में कैफीन काफी अधिक मात्रा में होता है. सुबह की चाय में मौजूद कैफीन शरीर में तेजी से घुलता है, इससे हृदय की दर  और ब्लड प्रेशर पर असर पड़ता है.

आपके के लिए ग्रीन टी के 4 फायदे, जानिए –

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Muft Khabar इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Related posts

Raftaar says Yes to Cryptocurrency, become the first Indian rapper to do so. Read more

admin

करीना कपूर हो रही जमकर ट्रोल, करण जौहर की पार्टी से निकलते हुए छुपाया था चेहरा

admin

फोन के बाद अब बैन हुई ये चीज,विक्की कौशल और Katrina Kaif की शादी में शामिल होंगे इतने मेहमान

admin

1 comment

Leave a Comment