Mon, 6 Dec 2021

यूट्यूब से कैसे कर सकते हैं कमाई? कैसे बनाते हैं चैनल

यूट्यूब से कैसे कर सकते हैं कमाई? कैसे बनाते हैं चैनल

अपना खुद का काम शुरू करने की युवा पीढ़ी का झुकाव इन दिनों यूट्यूब की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे कई यूथ आइकॉन हैं जो अपने यूट्यूब चैनल की बदौलत घर-घर में पैठ बना चुके हैं, जिनसे मोटिवेट होकर अब अधिकांश युवा यूट्यूब के जरिए आत्मनिर्भर बनने के विकल्प तलाश रहे हैं. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में से एक हैं जो यूट्यूब पर रोजगार के विकल्प तलाश रहे हैं. बस किसी सही मार्गदर्शन की तलाश है. तो, यहां आपके लिए मौजूद है यूट्यूब से जुड़ी वो तमाम जानकारी जिसे जान और समझ कर आप भी यूट्यूब पर अपना चैनल शुरू कर सकते हैं और उसके एडसेंस का लाभ भी उठा सकते हैं.

चलिए आसान स्टेप्स में जानते हैं चैनल बनाने के तरीके और फिर एडसेंस के जरिए उससे आत्मनिर्भर बनने के तरीके.  यूट्यूब पर चैनल बनाना बेहद आसान है. आपको कुछ सिंपल स्टेप्स फॉलो करने होंगे और यूट्यूब पर आपका चैनल बनकर तैयार होगा.

 

 

यूट्यूब से कैसे कर सकते हैं कमाई? कैसे बनाते हैं चैनल

 

 

बनाएं अपना चैनल

  • सबसे पहले यूट्यूब पर साइन इन करें. आप चाहें तो अपनी Gmail ID से भी यूट्यूब में साइन इन कर सकते हैं.
  • प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करने के बाद आपको क्रिएट चैनल का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • यहां आपसे चैनल क्रिएट करने का सवाल होगा.
  • अपनी सारी डिटेल्स को अच्छे से चेक करें और क्रिएट चैनल वाले ऑप्शन को कंफर्म कर दें.

मोनेटाइज होगा चैनल?

चैनल मोनेटाइज करने की भी कुछ शर्तें हैं. यूट्यूब चैनल शुरू करते समय एक थीम पर काम करें ताकि आपका चैनल जल्दी और आसानी से मोनेटाइज हो जाए. हाल ही में यूट्यूब ने अपनी मोनेटाइजेशन पॉलिसी में बदलाव किया है. जिसके बाद अब मोनेटाइजेशन के लिए ये शर्तें पूरी करनी होंगी.

 

आपके यूट्यूब चैनल पर 1,000 ऑर्गेनिक सब्सक्राइबर होने चाहिए.

आपके चैनल पर 12 महीने में 4,000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए.

आपका वॉच टाइम गिनने के लिए यूट्यूब आपकी लाइव स्ट्रीमिंग और आपके वीडियो की जांच करता है. अनलिस्टेड वीडियो, डिलीटेड या प्राइवेट वीडियो, एडवरटाइजिंग कैंपेन और यूट्यूब शॉर्ट्स को इसमें नहीं गिना जाता है.

यूट्यूब एडसेंस से ऐसे जुड़ें

 

यूट्यूब की सारी गाइडलाइन फॉलो करते हुए आप एक बार मोनेटाइजेशन की शर्तें पूरी कर लेते हैं तो यूट्यूब के एडसेंस से जुड़ सकते हैं. मोनेटाइजेशन की सारी शर्ते पूरी होने के बाद आपके पास यूट्यूब से मेल आएगा. जिसके बाद आप मोनेटाइजेशन पर क्लिक करेंगे. इसके बाद यूट्यूब आपको मोनेटाइज करने से पहले चैनल चैक करेगा. सारी शर्तें पूरी होने पर आपके पास यूट्यूब से ही मेल आएगा जिसमें आपको मोनेटाइजेशन प्रक्रिया से जुड़ने और एडसेंस में शामिल होने की जानकारी दी जाएगी. इसके बाद चैनल वेरीफाई होने की एक प्रक्रिया होती है. ये सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आप यूट्यूब एडसेंस का हिस्सा बन जाते हैं और फिर आप अपने कंटेंट से कमाई कर सकते हैं.