Wed, 18 Aug 2021

हंसोगे तो इन बीमारियों से बचोगे ! ये बीमारियां होंगी दूर ?

हंसोगे तो इन बीमारियों से बचोगे ! ये बीमारियां होंगी दूर ?

http://Muftkhabar.com

hasne ke fayde

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में इंसान हंसना तो जैसे भुल ही गया है, चाहे आप किसी भी आयु के इंसान की बात करें। बच्चों से लेकर बुढों तक हर कोई अपनी जिंदगी से दुखी है। किसी को अपनी पढ़ाई की चिंता है तो किसी को नौकरी की और कोई अपनी बीमारियों से दुखी है। आज कल के गलत खानपान की वजह से लोगों को कई बीमारीयों का सामना करना पड़ रहा है। जैसे मानसिक तनाव, हाई ब्लड़ प्रेशर, डायबिटीस, इम्यून सिस्टम का कमज़ोर होना, अच्छी नींद ना आना आदि। ऐसे मे दिल खोल कर हंसना आपके लिए चमत्कारी साबित हो सकता है। हंसने भर से बहुत सी बीमारियाँ आपसे दूर रहती हैं।

hasne ke fayde निम्नलिखित बीमारियां ऐसे रहती हैं दूर…

हंसोगे तो इन बीमारियों से बचोगे ! ये बीमारियां होंगी दूर ?

मानसिक तनाव – आपकी रोज की तनाव भरी जिंदगी में कुछ हंसी के पल आपको मानसिक तनाव से मुक्ती दिला सकते है। दरअसल, हंसने से आप लोगों से सोशल एक्टिव हो जाते है, जिस वजह से आपको लोग पसंद करते है, और आप का तनाव दूर हो जाता है।

हाई ब्लड़ प्रेशर – हाई ब्लड़ प्रेशर का मुख्य कारण ज़्यादा गुस्सा करना या गुस्सा छिपाना है, ज़्यादा गुस्सा करने से आपका बी.पी बढ़ जाता है। जिसे ब्रेन हेमरेज जैसी घातक बीमारिय़ां हो सकती है। ऐसे में हंसना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। हंसने से आपका मन प्रसन्न होता है जिससे आपको गुस्सा नहीं आता और आप स्वस्थ रहते हैं।hasne ke fayde

डायबिटीस – डायबिटीस यानि मधुमेह के मरीजों पर हार्ट से जुड़ी बीमारियां का सबसे ज्यादा जोखिम बना रहता है, ऐसे में मरीज अगर कुछ समय दिल खोल कर हंसते है तो ये जोखिम कम हो सकता है, और साथ ही और बहुत सी बीमारियां आपको नहीं होती।

हंसना आपकी सेहत के साथ साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, हंसने से आपकी त्वचा से जुड़ी काफी  समस्या भी ठीक होती है, हंसने से आपके चहरे पर ग्लो आता है जिसे झुर्रियां जैसी समस्या दूर होती है।