Fri, 10 Jun 2022

Prophet Muhammad Row: हिंसा के बाद रांची में लगाया गया कर्फ्यू, पथराव में घायल हुए SSP

Prophet Muhammad Row: हिंसा के बाद रांची में लगाया गया कर्फ्यू, पथराव में घायल हुए SSP

Prophet Muhammad Row: पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर बीजेपी (BJP) की निलंबित नेता नूपूर शर्मा (Nupur Sharma) की ओर से पिछले दिनों की गई टिप्पणी के विरोध में शुक्रवार को रांची (Ranchi) में जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ. इस दौरान वाहनों में आग लगा दी गई और तोड़फोड़ भी हुई. फिलहाल हालात को देखते हुए रांची शहरी इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. पथराव और लाठीचार्ज में 2 दर्जन से भी ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. बेकाबू भीड़ को नियंत्रित करने पहुंचे रांची के एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा भी पथराव में जख्मी हो गए हैं, उन्हें इलाज के लिए एक निजी हॉस्पिटल में दाखिल कराया गया है.

अतिरिक्त पुलिस फोर्स को बुलाया गया
बता दें कि, नूपुर शर्मा के बयान का विरोध कर लोग जुमे की नमाज के बाद बेकाबू हो गए थे. उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने कई राउंड हवाई फायरिंग की. उग्र प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया गया. दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक लगातार जारी उपद्रव को नियंत्रित करने की कोशिशें जब विफल हुईं तो जिला प्रशासन ने कर्फ्यू लागू कर दिया. शहर में हालात को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पुलिस फोर्स को बुलाया गया है. मेन रोड, कर्बला चौक और डोरंडा में हालात पर काबू पाने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स और बड़ी तादाद में पुलिसकर्मी बुलाए गए हैं. 

स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में
रांची के डीआईजी अनीश गुप्ता ने बताया कि, ''स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है. हम अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर रहे हैं. भारी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं. यहां से भीड़ तितर-बितर हो गई है."

प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर किया पथराव
हंगामे की वजह से मेन रोड पर लगभग 3 किलोमीटर के दायरे में सभी दुकानें दोपहर से ही बंद हो गई थीं. शहर के डोरंडा इलाके में भी जबरदस्त प्रदर्शन हुआ. शुक्रवार को शहर में मुस्लिम समाज के लोगों ने नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दुकानें बंद रखीं. शहर का डेली मार्केट सुबह से ही पूरी तरह बंद रहा. 2 बजे नमाज के बाद हजारों लोग नारे लगाते हुए अचानक मेन रोड पर उतर आए. भीड़ जब बेकाबू होकर मेन रोड पर आगे बढ़ने लगी तो पुलिस बल ने उन्हें रोकने की कोशिश की. इस पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. सड़क किनारे खड़ी कई बाइक और गाड़ियां तोड़ दी गईं. इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया. बाद भी हालात काबू में नहीं आए तो कई राउंड फायरिंग भी की गई.

क्या है पूरा मामला
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया है. आरोप है कि नूपुर शर्मा ने पिछले महीने एक न्यूज चैनल पर डिबेट के दौरान इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद साहब पर विवादित टिप्पणी की थी.