Thu, 14 Jul 2022

काउंटिंग शुरू: BJP इंदौर-ग्वालियर में 25 जिलों में आगे ,कांग्रेस समेत 11 जिलों में बढ़त, 14 पर कड़ा मुकाबला

काउंटिंग शुरू: BJP इंदौर-ग्वालियर में 25 जिलों में आगे ,कांग्रेस समेत 11 जिलों में बढ़त, 14 पर कड़ा मुकाबला

मध्यप्रदेश के गांवों में किसकी सरकार होगी, इसके नतीजे आज सामने आ जाएंगे। ताजा रुझानों में BJP इंदौर-ग्वालियर समेत 25 जिलों में आगे है, कांग्रेस को भोपाल-जबलपुर समेत 11 जिलों में बढ़त है। 14 सीटों पर कड़ा मुकाबला है। दो जिले भिंड-मुरैना में काउंटिंग पूरी नहीं होने से तस्वीर साफ नहीं हुई है। कई जिलों में बड़ा उलटफेर होने की संभावना है।

7 साल पहले हुए पंचायत चुनाव की बात करें तो BJP 40 जिला पंचायत बोर्ड में सरकार बनाने में कामयाब रही थी। कांग्रेस को 10 जिलों में जीत मिली थी। तब प्रदेश में 51 ही जिले थे। इस बार निवाड़ी भी जुड़ गया है। टीकमगढ़ की तहसील रहे निवाड़ी को 2018 में जिला बनाया गया था। यानी इस बार कांग्रेस, BJP को पिछली जीत रिपीट करने के लिए कड़ी फाइट दे रही है। पिछली बार के मुकाबले कांग्रेस 11 जिलों पर लगभग कब्जा कर चुकी है। अब जो भी जिले उसके खाते में आएंगे, वो प्लस पॉइंट ही होंगे।

प्रदेश में 3 चरण में निपटे पंचायत चुनाव के लिए टैबुलाइजेशन (सारणीकरण) और रिजल्ट की घोषणा आज होगी। प्रदेश की कुल 313 जनपद और 23 हजार 12 ग्राम पंचायतों में पंच, सरपंच और जनपद सदस्यों के नाम घोषित किए जाएंगे। वहीं, 52 जिला पंचायतों में सदस्यों की तस्वीर भी साफ हो जाएगी। दो जिले भिंड-मुरैना में काउंटिंग पूरी नहीं होने से तस्वीर साफ नहीं हुई है। कई जिलों में बड़ा उलटफेर होने की संभावना है।

इन जिलों में BJP आगे

अलीराजपुर, अशोकनगर, इंदौर, उज्जैन, कटनी, खंडवा, गुना, ग्वालियर, डिंडौरी, दतिया, नरसिंहपुर, निवाड़ी, नीमच, पन्ना, बड़वानी, बुरहानपुर, बैतूल, रतलाम, रायसेन, विदिशा, शाजापुर, श्योपुर, हरदा, नर्मदापुरम और सागर।

कांग्रेस को यहां बढ़त

भोपाल, जबलपुर, उमरिया, अनूपपुर, झाबुआ, देवास, बालाघाट, सिवनी, राजगढ़, सिंगरौली और छिंदवाड़ा।

यहां कड़ा मुकाबला

टीकमगढ़, दमोह, धार, मंडला, मंदसौर, रीवा, शहडोल, शिवपुरी, सतना, सीधी, सीहोर, आगर-मालवा, खरगोन और छतरपुर।