Sun, 31 Jul 2022

Haryana News: ओमप्रकाश चौटाला को बड़ा झटका, इनेलो के लिए फिर मुश्किल, जिला प्रधान जजपा साथ

Haryana News: ओमप्रकाश चौटाला को बड़ा झटका, इनेलो के लिए फिर मुश्किल, जिला प्रधान जजपा साथ

देश के इन राज्यों में जारी रहेगी बारिश, मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया जारी

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। जेबीटी शिक्षक भर्ती घोटाले में 10 साल की सजा पूरी कर जेल से लौटे हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट द्वारा चौटाला को दोषी करार देने के बाद अब हरियाणा के उन इनेलो कार्यकर्ताओं को बड़ा झटका लगेगा, जो चौटाला के जेल से बाहर आने से उत्साहित थे। चौटाला को इस मामले में एक साल से पांच साल तक की कैद की सजा हो सकती है। 

चौटाला ने जेल से बाहर आते ही न केवल कार्यकर्ताओं से लगातार संवाद बनाये रखा, बल्कि हर जिले का दौरा भी किया। 87 साल की उम्र में भी चौटाला का जोश देखने लायक है। जेल से बाहर आते ही चौटाला ने देश में तीसरे मोर्चे के गठन संभावनाएं पैदा कर दी थी, लेकिन उनका यह प्रयास सफल नहीं हो पाया।

इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला हरियाणा के पांच बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। उन्होंने हाल ही में दसवीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी की है। उनके राजनीतिक सफर और पढ़ाई पर अभिषेक बच्चन की फिल्म भी आई है। चौटाला ने यह फिल्म देखी है।

जेबीटी शिक्षक भर्ती मामले में सजा पूरी करने के बाद चौटाला पिछले साल दो साल जुलाई को जेल से बाहर आये थे। आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद चौटाला के वकील हर्ष कुमार शर्मा ने संभावना जताई है कि उनको कम से कम एक साल और ज्यादा से ज्यादा पांच साल की सजा हो सकती है। चौटाला को सजा 26 मई को सुनाई जाएगी।

चौटाला यदि जेल जाते हैं तो हरियाणा में पूरी तरह से बिखर चुके इनेलो के फिर से खड़ा हो पाने की संभावनाएं धूमिल हो जाएंगी। हालांकि जब चौटाला जेल में रहे, तब उनके छोटे बेटे इनेलो महासचिव अभय सिंह चौटाला ने पूरी मजबूती के साथ पार्टी चलाई और कार्यकर्ताओं का उत्साह कम नहीं होने दिया, लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में अब अभय चौटाला की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गई है।

अभय सिंह चौटाला स्वयं भी भी आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का केस चल रहा है। ऐसे ही केस का सामना उनके बड़े भाई जननायक जनता पार्टी के अध्यक्ष अजय सिंह चौटाला कर रहे हैं।