Fri, 17 Jun 2022

President Election: राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे 'लालू प्रसाद यादव', इस रिकॉर्ड पर है

President Election: राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे 'लालू प्रसाद यादव', इस रिकॉर्ड पर है

Lalu Prasad Yadav Files Nomination: देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए हलचल शुरू हो गई है. चुनाव आयोग की ओर से अधिसूचना जारी होने के साथ ही बुधवार से नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई. पहले दिन 11 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया, जिसमें से एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया.

नामांकन दाखिल करने वाले पहले व्यक्ति तमिलनाडु के सलेम जिले के मेट्टुगुडा से डॉ के पद्मराजन हैं. नामांकन दाखिल करने वालों में बिहार के लालू प्रसाद यादव भी है. नहीं ये वो लालू प्रसाद यादव नहीं हैं जो आप समझ रहे हैं. ये आरजेडी के अध्यक्ष नहीं हैं.  

ये सारण के मरहौरा के रहने वाले हैं, जो एक समय मॉर्टन टॉफी फैक्ट्री के लिए प्रसिद्ध थी. यह पहली बार नहीं है जब लालू प्रसाद यादव राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. उन्होंने 2017 में मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुकाबला किया था. 

42 साल के हैं लालू प्रसाद यादव

लालू यादव बमुश्किल 42 साल के हैं.  आरजेडी अध्यक्ष की तरह ये भी एक बड़े परिवार की देखभाल करते हैं. उन्होंने कहा कि मैं जीविका के लिए कृषि करता हूं और सामाजिक कार्य भी करता रहता हैं. मेरे सात बच्चे हैं. मेरी बड़ी बेटी की शादी हो चुकी है. 

लालू आगे कहते हैं कि मैं पंचायत से लेकर राष्ट्रपति पद तक के लिए अपनी किस्मत आजमाता रहता हूं. अगर और कुछ नहीं तो मैं सबसे ज्यादा चुनाव लड़ने का रिकॉर्ड बना सकता हूं. 

इन 11 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

- के पद्मराजन (तमिलनाडु)
-जीवन कुमार (दिल्ली)
-मोहम्मद ए हामिद पटेल (महाराष्ट्र)
-सायरा बानो मोहम्मद पटेल (महाराष्ट्र)
- टी रमेश
-श्याम नंदन प्रसाद (बिहार)
-दया शंकर अग्रवाल (दिल्ली)
- ओम प्रकाश (दिल्ली)
- लालू प्रसाद यादव (बिहार)
- ए मनीथन(तमिलनाडु)
-एमटी रेड्डी (आंध्र प्रदेश)

नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन 29 जून है और कागजात की जांच 30 जून को होगी. चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग 18 जुलाई को होगी और जरूरत पड़ने पर 21 जुलाई को मतगणना होगी.