Sat, 30 Jul 2022

हरियाणा सरकार ने अग्निवीर बनने के लिए फ्री कोचिंग, 38 हजार युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, आवेदन करे

हरियाणा सरकार ने अग्निवीर बनने के लिए फ्री कोचिंग, 38 हजार युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, आवेदन करे

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार ने भारतीय सेना में शामिल होने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए बड़ा फैसला लिया है। अगर आप भी हरियाणा के रहने वाले हैं और चाहते हैं कि अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर बनने का तो अब हरियाणा सरकार आपको इसके लिए कोचिंग देने का प्रबंध करेगी। प्रदेश सरकार ने अग्निवीर बनने का सपना देख रहे गरीब परिवारों के युवाओं को फ्री कोचिंग देने का निर्णय लिया है। इसके तहत 11वीं में दाखिला लेते समय युवाओं से पूछा जाएगा कि आप अग्निवीर बनना चाहते हैं, जिसके बाद इच्छुक युवाओं को कोचिंग के लिए चुना जाएगा। 

शुक्रवार के दिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वायुसेना ट्रेनिंग कमांड, मुख्यालय बेंगलुरू के एयर ऑफिसर- कमांडिंग- इन चीफ एयर मार्शल मानवेन्द्र सिंह के साथ अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक की गई। बैठक में फैसला लिया गया कि अग्निवीर बनने के लिए शारीरिक व शैक्षणिक स्तर पर प्रदेश के युवाओं का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू होगा। शारीरिक प्रशिक्षण देने के लिए जिला सैनिक बोर्ड और इच्छुक भूतपूर्व सैनिकों को वरीयता दी जाएगी। वहीं, शैक्षणिक पाठ्यक्रम के लिए स्कूली शिक्षकों की सेवाएं ली जाएंगी। शुरुआत में प्रशिक्षण कार्यक्रम सप्ताहांत में जबकि बाद में गर्मी की छुट्टियों के दौरान एक महीने के लिए आयोजित किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा फ्री कोचिंग की इस व्यवस्था के लिए पाठ्यक्रम तय किया जाएगा। प्रदेश की 1.80 लाख प्रतिवर्ष आय वाले परिवारों के बच्चों को अग्निवीर कोचिंग की सुविधा निशुल्क दी जाएगी। 

48 हजार युवाओं को बनाया जाएगा अग्निवीर

अग्निवीर बनाने की फ्री कोचिंग सुविधा के बारे में एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह ने विस्तृत रूप में जानकारी देते हुए बताया कि 10वीं पास युवाओं की अग्निवीर (सामान्य ड्यूटी) और 12वीं पास युवाओं की अग्निवीर (टेक्निकल) के रूप में भर्ती होगी। नौसेना और वायुसेना में 12वीं (विज्ञान विषयों के साथ) और सेना के लिए 10वीं और 12वीं (कला विषय) के साथ रहेगी। सेना में 42 हजार अग्निवीर, जबकि नौ सेना और वायुसेना के लिए 3-3 हजार अग्निवीर भर्ती करने की योजना है। एनसीसी ए, बी व सी प्रमाण पत्र प्राप्त युवाओं को अलग से अंक दिए जाएंगे। एनसीसी के आरडी परेड वाले कैडेट्स को भी वरीयता मिलेगी। हरियाणा में सेना व वायुसेना के बेस हैं वहां से भी कोचिंग कार्यक्रम चलाये जा सकते हैं। कोचिंग के कार्यक्रम प्री-रिक्रूटमेंट्स ट्रेनिंग की तरह होंगे।

200 स्कूलों में  दी जाएगी ट्रेनिंग

प्रदेश के 200 स्कूलों में शुरू होगी फ्री अग्निवीर कोचिंग हरियाणा सरकार गरीब परिवारों के युवाओं को अग्निवीर बनने के लिए शुरुआत में प्रदेश के 200 स्कूलों में 50-50 युवाओं का बैच शुरू करेगी। 11वीं कक्षा में दाखिला के दौरान युवाओं से इस संदर्भ में जानकारी ली जाएगी। साथ ही उन्हें फ्री कोचिंग का विकल्प दिया जाएगा। प्रदेश की औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान व बहु-तकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों को भी कोचिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।