Fri, 24 Jun 2022

SSC Recruitment : कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) बहुत जल्द 15247 पदों पर कर्मचारियों जारी किए जाएंगे नोटिफिकेशन

SSC Recruitment : कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) बहुत जल्द 15247 पदों पर कर्मचारियों जारी किए जाएंगे नोटिफिकेशन

SSC Recruitment : कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) बहुत जल्द 15247 पदों पर कर्मचारियों (Employees) की नियुक्ति के लिए एक पत्र जारी करेगा। इस पत्र को विभिन्न विभागों के द्वारा आगामी कुछ महीनों के अंदर जारी कर दिया जाएगा। बताते चलें कि पीआईबी (PIB) के द्वारा एक ट्वीट करते हुए इस खबर की पुष्टि की गई है।

Table of Contents    
42000 पदों पर की जाएंगी भर्तियां
लॉन्च की गई अग्निपथ योजना
अग्निपथ योजना के खिलाफ युवा कर रहे हैं प्रदर्शन
42000 पदों पर की जाएंगी भर्तियां
पीआईबी (PIB) के द्वारा इस बात की जानकारी दी गई है कि दिसंबर 2022 से पूर्व 42000 नियुक्तियां पूरी कर ली जाएंगी। वहीं SSC ने अपनी अगली परीक्षाओं के लिए 67768 पदों को तत्काल भरने की योजना पूर्ण कर ली है। एक आधिकारिक नोटिस के मुताबिक भर्ती प्रक्रिया को जारी रखने की कोशिश के तहत स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के द्वारा 70000 भर्तियां की जाएंगी। परीक्षाओं के लिए बहुत जल्द नोटिफिकेशन जारी किए जाएंगे।

 
बताते चलें कि कर्मचारी चयन आयोग ने 15247 पदों पर जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने का फैसला किया है। मिली जानकारी के मुताबिक इन पदों पर आगामी कुछ महीनों में ही भर्तियां प्रारंभ कर दी जाएंगी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जून 2022 को इस बात की घोषणा की थी कि 1.5 साल के अंदर ही विभिन्न विभागों तथा मंत्रालयों में 10 लाख पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

लॉन्च की गई अग्निपथ योजना
इसी प्रकार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश के युवाओं को भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने का अवसर प्रदान करने के लिए अग्निपथ योजना लॉन्च की है। इस योजना के तहत देश के युवाओं को तीनों सेनाओं में शामिल होकर 4 वर्ष तक देश की सेवा करने का मौका मिलेगा। 4 वर्ष का कार्यकाल पूरा होते ही उनको कार्य मुक्त कर दिया जाएगा। 4 वर्ष का कार्यकाल पूरा करने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा।

अग्निपथ योजना के खिलाफ युवा कर रहे हैं प्रदर्शन
वहीं अग्निपथ योजना के खिलाफ युवाओं में काफी नाराजगी देखने को मिल रही है। युवा देश के विभिन्न राज्यों में अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन करते हुए तोड़फोड़ कर रहे हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में चल रहे विरोध प्रदर्शन का असर लोगों के जीवन पर भी पड़ रहा है। रेल सेवा से लेकर बस सेवा तक सब कुछ बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है। जिससे यात्रियों को बहुत परेशानी हो रही है।

एक अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक अग्निपथ भर्ती योजना के अंतर्गत प्रथम बैच के लिए 24 जून से पंजीकरण प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। वहीं 24 जुलाई 2022 को ऑनलाइन परीक्षा शुरू की जाएगी। जिन युवाओं की उम्र 17.5 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक होगी उनको इस भर्ती में शामिल किया जाएगा। इस दौरान युवाओं को 30000 रूपए से लेकर 40000 रूपए तक सैलरी प्रदान की जाएगी। युवाओं को पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा।