Fitness HEALTH Life Style

ये खाते हैं तो समझें जल्दी होगी मौत, नॉन वेजिटेरियन जरूर दें ध्यान

स्वस्थ और फिट रहने के लिए लोग हर वो काम करते हैं, जिससे वे अपने रोजमर्रा के कामों को आसानी से कर पाएं. इसके लिए सुबह उठकर गर्म पानी पीने से लेकर रात में खाना-खाने के बाद घूमना आदि काम करने से भी पीछे नहीं रहते. लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि स्वस्थ और फिट रहने में सबसे अधिक जो मदद करता है वो है ‘डाइट’ .

 

अगर कोई हेल्दी डाइट ले रहा है, तो वह स्वस्थ और फिट बना रहता है जबकि अनहेल्दी फूड खाने से मोटापा बढ़ जाता है और शरीर में कई बीमारियां हो जाती हैं. बीमारियां घेरने पर लोगों की लाइफ धीरे-धीरे कम होती जाती है.

हाल ही में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि जो लोग अपनी डाइट में रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट की जगह अपनी डाइट में दाल, हरी-सब्जियां, नट्स आदि शामिल करते हैं, वे 13 साल अधिक जीवित रह सकते हैं. यह भी कहा गया कि अगर कोई बुजुर्ग भी अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करता है तो वह भी 3 से 8 साल अधिक जीवित रह सकता है.

 

क्या कहती है रिसर्च

PLOS मेडिसिन जर्नल में पब्लिश हुई रिसर्च के मुताबिक, डाइट में रेड और प्रोसेस्ड मीट की अपेक्षा अधिक साबुत अनाज, फलियां और नट्स शामिल करना उम्र को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है. नॉर्वे में हुई रिसर्च के अनुसार, विदेश में रहने वाले लोग डाइट में न के बराबर ड्राई फ्रूट्स, फलियां, फल और हरी-सब्जियां शामिल करते हैं. वेस्टर्न कल्चर में जो खाना होता है, उसमें काफी अधिक मात्रा में प्रोसेस्ड फूड या उससे बने आइटम, रेड मीट और डेयरी प्रोडक्ट काफी मात्रा में खाते हैं. ऐसे भोजन से मोटापा, डायबिटीज, कैंसर जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं, जिससे उम्र कम होने लगती है…

 

रिसर्च के बाद एक्सपर्ट ने बताया, अगर विदेश में रहने वाले लोग भी अच्छी डाइट को फॉलो करें और डाइट में साबुत अनाज, फलियां और नट्स आदि शामिल करते हैं, तो वे लोग खराब डाइट लेने वालों की तुलना में 13 साल उम्र अधिक बढ़ा सकते हैं.

बर्गन यूनिवर्सिटी के लोगों ने पाया कि अगर कोई 60 साल का व्यक्ति डाइट में इन फूड्स को शामिल करता है, जो वह भी अपने जीवनकाल के लगभग 8.5 साल बढ़ा सकता है. वहीं अगर कोई 80 साल का व्यक्ति इन फूड्स को डाइट में शामिल करता है, तो वह भी लाइफ को 3.5 साल तक बढ़ा सकता है.

 

225 ग्राम अनाज और 25 ग्राम ड्राई फ्रूट

रिसर्च में सामान्य यूरोपीय और अमेरिकी डाइट की तुलना कम्प्यूटर के माध्यम से की गई थी, जो उम्र और भोजन की खपत से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों की गणना करता था. रिसर्चर्स ने बताया, अगर कोई 20 साल का इंसान जो फलियों का सेवन नहीं करता. अगर वह दिन में 200 ग्राम फलियां, एक कटोरी दाल का सेवन करता है, तो उसकी उम्र लगभग 2.5 साल तक बढ़ सकती है.

उनके मुताबिक फलियों में फैट काफी कम मात्रा में पाया जाता है लेकिन प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स काफी अधिक पाए जाते हैं. इसलिए अगर कोई अपनी उम्र बढ़ाना चाहता है तो उसे प्रतिदिन लगभग 225 ग्राम साबुत अनाज उत्पाद जैसे दलिया, ब्राउन राइस आदि के साथ लगभग 25 ग्राम नट्स का सेवन करना चाहिए.

रेड और प्रोसेस्ड मीट का सेवन करें बंद

 

इसके साथ ही एक्सपर्ट ने कहा कि रेड और प्रोसेस्ड मीट का सेवन करना बंद करना होगा, क्योंकि उनमें फैट और नमक अधिक मात्रा में पाया जाता है. अगर इनको पूरी तरह खाना बंद करते हैं, तो 4 साल अधिक जीवित सकते हैं. डाइट में इस बदलाव से महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक अंतर देखने मिला, अब इसका कारण क्या रहा इस बारे में उन्होंने नहीं बताया.

 

 

 

Related posts

google adsense गूगल एडसेन्स एप्रूव्ड कैसे कराएं जाने इन आसान तरीकों से

admin

Nora Fatehi hit 30 million on Instagram share post

admin

मुसीबत बन गया है दांतों का पीलापन? इन घरेलू उपायों से पाएं चमकदार दांत

admin

Leave a Comment