Fitness HEALTH Life Style

लहसुन खाने वाले हो जाएं जरा सावधान ! लहसुन खाने के फायदे से ज्यादा हैं नुकसान !

अक्सर हम खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन का काफी प्रयोग करते है और इसे सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है…कभी-कभी लोग इसे लोग दवा के रूप में भी खाते हैं. तो वहीं इस कोरोना काल में लहसून को काफी मददगार बताया जाता है इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करने के लिए भी लहसुन का सेवन किया जाता है.

 

 

इसके अंदर सल्फर पाया जाता है. इस वजह से इसका स्वाद तीखा होता है और महक तेज होती है. लेकिन अगर लहसुन को सेवन अधिक किया जाए, तो ये हानिकारक भी साबित हो सकता है. हम आपको लहसुन से होने वाले नुकसान की जानकारी देने जा रहे हैं. जानें

सिर दर्द बढ़ाता है

अगर आपको सिर दर्द की समस्या है और उसी दौरान आप लहसुन का सेवन करते हैं, तो ये इससे यह और ज्यादा बढ़ सकता है. कई बार ऐसा होता है कि सिर दर्द के दौरान लोग घरेलू इलाज के लिए लहसुन को दवा के रूप में खा लेते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक ये कदम फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए सलाह दी जाती है कि इस सिचुएशन में लहसुन का सेवन करने से परहेज किया जाए.

एसिडिटी की समस्या

जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, उन्हें भी लहसुन को अधिक मात्रा में न खाने की सलाह दी जाती है. पेट से जुड़ी समस्याओं के बावजूद अगर कोई लहसुन का सेवन करता है, तो उसे एसिडिटी का सामना करना पड़ सकता है.

 

मुंह से बदबू

जिन लोगों को मुंह में बदबू आने की शिकायत होती है उन्हें भी लहसुन को खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि लहसुन मुंह से आने वाली बदबू को और भी बढ़ा सकता है, ऐसे में इससे दूरी बनाए रखना ही बेहतर होता है. लहसुन को सीमित मा त्रा में खाना ही आपके लिए बेस्ट रहता है.

Related posts

दवाई के बिना ही बढ़ पाएगी मर्दो Libido की ताकत, बस करने होंगे ये काम

admin

मुसीबत बन गया है दांतों का पीलापन? इन घरेलू उपायों से पाएं चमकदार दांत

admin

Happy birthday Meri Gorgeous Dost : Sonu Sood on shilpa Shetty’s birthday

admin

Leave a Comment