HEALTH Life Style NEWS

Pain: कमर दर्द से जल्द मिलेगा आराम! बस अपनाएं डॉक्टर के बताए हुए ये घरेलू तरीके

आज के समय में हर उम्र के लोगों में कमर दर्द की समस्या आम हो गई है. किसी को भारी सामान उठाने के कारण तो किसी को गलत तरीके से सोने के काऱण कमर में दर्द की समस्या हो जाती है. अगर आपको भी कमर दर्द होता है तो आर्टिकल में बताए हुए घरेलू तरीके अपना सकते हैं.

पीठ दर्द या बैक पेन सबसे आम शारीरिक बीमारियों में से एक है. भारत में पीठ के निचले हिस्से में दर्द की घटना भी चिंताजनक है, क्योंकि भारत में लगभग 60 प्रतिशत लोग अपने जीवन में कभी न कभी पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित होते हैं. हो सकता है घर की सफाई करते समय या कोई फिजिकल एक्टिविटी करते समय पीठ में झटका लग गया हो. या फिर गठिया एवं एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी कोई पुरानी स्थिति के कारण पीठ दर्द हो रहा हो. कभी-कभी यह दर्द असहनीय हो जाता है. लंबे समय से होने वाले कमर दर्द के लिए डॉक्टर को दिखाने की सलाह दी जाती है. लेकिन कई बार हल्के कमर दर्द को आप घर पर भी ठीक कर सकते हैं.

 

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन सेंट लुइस में न्यूरोलॉजिकल सर्जरी डिपार्टमेंट के लिए रीढ़ की सर्जरी के हेड विल्सन रे (Wilson Ray) कहते हैं, घरेलू उपचार पीठ दर्द के इलाज के लिए बेहतर रहते हैं. इसमें आप दवाइयों के सेवन से बच जाते हैं और इलाज में अधिक पैसा भी खर्च नहीं होता. अगर आपको भी कमर दर्द होता है तो नीचे बताए हुए घरेलू तरीके अपना सकते हैं.

Related posts

Bhuvan bam lost his parents to Covid -19 within a month

admin

कहीं ज्यादा तो नहीं खा रहे किशमिश, सेहत के चक्कर में न कर लें ये हाल?

admin

Happy Krishna Janmashtami, , in the year 2021. All you should know.

admin

Leave a Comment