FACTS Fitness HEALTH Life Style NEWS Tech Travel Uncategorized

बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे लाखों रूपये, यहां मिल रहा है ये ऑफर

भारत जहां लगातार अपनी बढ़ती जनसंख्या से परेशान है. वहीं जनसंख्या के नाम पर दुनिया में नंबर वन देश चीन में अब बच्चे पैदा करने पर ऑफर दिए जा रहे हैं. इस पॉलिसी के तहत अब चीन में तीन बच्चों तक पैदा करने की खुली छूट दी जा रही है. जिसके कारण अब एक बार फिर चीन की जनसंख्या में इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

बढ़ रही बुजुर्गों की संख्या से चिंतित चीन

दरअसल, चीन अपनी जनसंख्या के कारण लंबे समय तक परेशान रहा है. जिसके चलते चीन ने अपने देश में एक बच्चे की पॉलिसी अपनाई थी. जिसके कारण अब चीन में उसकी कुल आबादी में ज्यादा उम्र के लोगों की अधिकता देखी जा रही है और काम करने वाले युवाओं की कमी के संकट से देश जुझता दिखाई दे रहा है.

जनसंख्या बढ़ाने का चीन का नायाब प्लान

इस बीच देश में दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने की इजाजत मिल गई है. फिलहाल इसमें तेजी लाने के लिए अब कंपनियां अपने कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करते दिखाई दे रहे हैं. जिसके तहत चीन में पहला बच्चा पैदा करने पर 30 हजार युआन (3 लाख 50 हजार रुपये), दूसरा बच्चा पैदा करने पर 60 हजार युआन (करीब 7 लाख रुपये) और तीसरा बच्चा करने पर सबसे ज्यादा 90 हजार युआन (11.50 लाख रुपये के करीब) नकद देने का वादा किया जा रहा है.

तीसरा बच्चा पैदा करने पर बड़ा इनाम

चीन में यह ऑफर वहां के टेक कंपनी Beijing Dabeinong Technology Group की ओर से दिया गया है. कंपनी तीसरा बच्चा करने पर अपने कर्मचारियों को करीब 11.50 लाख रुपये के अलावा 12 महीने की लंबी छुट्टी भी दे रही है. इसके अलावा चीन के कुछ प्रांतों की सरकारें भी तीसरा बच्चा पैदा करने पर बोनस देती दिखाई दे रही हैं. यहां कुछ स्थानीय सरकारों ने दूसरे और तीसरे बच्चे के जन्म होने पर पैसे देने का ऐलान किया है. वहीं चीन की सरकार ने महिलाओं के प्रेग्नेंसी के दौरान 98 दिनों का मैटर्नल लीव की बात कही है.

 

 

Related posts

Mia khalifa divorce- पति से पूर्व पोर्न स्टार मिया खलीफा ने लिया तलाक, कही ये बड़ी बात

admin

Happy birthday Meri Gorgeous Dost : Sonu Sood on shilpa Shetty’s birthday

admin

जान लें आज, श्रीमद्भगवत गीता का सार, जीवन में आएंगे बदलाव

admin

Leave a Comment