Fitness HEALTH Life Style NEWS

सावधान: खाना खाने के बाद लग रही है भूख तो होने वालें हैं इस बीमारी का शिकार

एक आदर्श दुनिया में, आप तभी खाएंगे जब आपके शरीर को कैलोरी के रूप में ऊर्जा की आवश्यकता होगी। वहीं, डाइटिंग के मुख्य नियमों में से एक है “केवल तभी खाएं जब आपको भूख लगे”। हालांकि, हम इंसान हैं और हमारी दुनिया परिपूर्ण नहीं है- हम अक्सर ऐसे कारणों से खाते हैं जिनका हमारी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने से कोई लेना-देना नहीं है। हम उत्सव में, भावनाओं के जवाब में, या कई अन्य कारणों के चलते अपनी आदतों से बाहर खा सकते हैं। अक्सर लोगों के साथ यह समस्या देखने को मिलती है कि वे बिना भूख के भी खाना खाते हैं, और अतिरिक्त वजन बढ़ाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इसके कारणों के जानने में कोशिश की है आखिर वास्तव में ऐसा क्यों होता है? हम भूख न होने पर भी क्यों खाते हैं? अगर आप इन सवालों के जवाब तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 कारणों के बारे में बता रहे हैं कि आप भूख न होने पर भी क्यों खाते हैं।

  1. तनाव

लंबे समय तक तनाव आपके शरीर को कोर्टिसोल से भर देता है, एक हार्मोन जो आपकी फाइट या फ्लाइट प्रणाली में एक भूमिका निभाता है। तनावपूर्ण मुठभेड़ के बाद आपके शरीर में ईंधन भरने के लिए, कोर्टिसोल आपको अधिक खाने के लिए प्रेरित करता है। यदि तनाव आपके लिए लगभग स्थिर स्थिति है, तो उन कोर्टिसोल का स्तर बना रहता है और आप स्नैक्स का सेवन करते रहते हैं।

  1. थकान

जब आपको पर्याप्त आराम नहीं मिलता है, तो आपके शरीर में घ्रेलिन का स्तर बढ़ जाता है (एक हार्मोन जो आपको खाने के लिए प्रेरित करता है)। वहीं, इस बीच, आपके लेप्टिन का स्तर नीचे चला जाता है (एक हार्मोन जो भूख और खाने की इच्छा को कम करता है)। ये दोनों हार्मोन भूख की भावनाओं को नियंत्रित करते हैं। परिणाम यदि आपके शरीर को भोजन की आवश्यकता नहीं है तो भी आपको भूख लगती है।

एंग्जायटी

खाने के विकारों  के साथ एंग्जायटी का गहरा संबंध है। ऐसे में बिंज ईटिंग tingआपकी चिंताओं और तनाव को प्रबंधित करने में मदद करने का एक तरीका हो सकता है। साथ ही कई अन्य चीजें जैसे- जीन, अवसाद और मनोदशा संबंधी विकारों से लेकर आघात, व्यसन, या दुर्व्यवहार के चलते, आपकी अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के तरीके के रूप में बहुत अधिक खाने की संभावना हो सकती है।

  1. शराब पीना

शराब का सेवन आपके अवरोधों को कम करता है, जिसमें आपको कब और कितना खाना है, इस बारे में अच्छा निर्णय लेना शामिल है। जब आप शराब पीते हैं तो यह आपकी कम स्वस्थ चीजें खाने की अधिक संभावना बनाता है, जैसे वसा और चीनी से भरे खाद्य पदार्थ। अध्ययनों से पता चलता है कि शराब पीना आपके मस्तिष्क के उस हिस्से को प्रभावित करता है जो आत्म-नियंत्रण की निगरानी करता है, जिससे स्वादिष्ट नाश्ते का विरोध करना बहुत कठिन हो जाता है।

Related posts

Recharge your Jio Sim using WhatsApp. See how

admin

सावधान! अगर आप भी बच्चों को कार्टून देखने के लिए देते हैं मोबाइल, क्योंकि हो सकता है ऐसा हादसा

admin

After Covid-19 wave, Kerala reports Zika virus. 10 fresh case of Zika virus reported. Here is all you should know

admin

Leave a Comment