FACTS Fitness HEALTH NEWS Sport Uncategorized

दवाई के बिना ही बढ़ पाएगी मर्दो Libido की ताकत, बस करने होंगे ये काम

बढ़ती उम्र के साथ कई पुरुष कामेच्छा (Libido) की कमी का सामना करते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये इतनी गंभीर परेशानी नहीं है, कोई इंसान अपनी सेक्स की चाहत को बढ़ाना चाहता है तो इसके लिए उसे किसी दवाई या इलाज की जरूरत नहीं है, नेचुरल तरीके से भी सही नतीजा निकल सकता है.

कामेच्छा घटने की वजह

लिबिडो (Libido) को ‘कामेच्छा’, ‘यौन इच्छा’ या ‘सेक्स ड्राइव’ जैसे कई नामों से जाना जाता है. आजकल की बिजी लाइफ और वर्क प्रेशर की वजह से टेंशन, पर्सनल रिलेशन में परेशानी, सेहत से जुड़ी समस्या और बढ़ती हुई उम्र की वजह से सेक्स की चाहत को काफी हद तक घटाने के लिए जिम्मेदार माना जाता है.

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए पुरुष अक्सर कई तरह री दवाओं का इस्तेमाल करते हैं या फिर उन्हें मुश्किल इलाज से गुजरना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लिबिडो (Libido) को नेचुरल तरीकों को अपनाकर भी बढ़ाया जा सकता है, आइये इसे डिटेल से जानते हैं.

  1. अपने डाइट को हेल्दी रखें

आप अगर अपनी डेली लाइफ में हेल्दी डाइट का सेवन करते हैं तो इससे सेक्स की चाहत बढ़ सकती है. बेहद जरूरी है कि आप अपने खाने में कम मीठी चीज, हरे पत्तेदार सब्जियां और प्रोटीन रिच डाइट को शामिल करें.

  1. स्ट्रेस मैनेजमेंज है जरूरी

हर इंसान जिंदगी के अलग-अलग स्टेज पर फिक्र से दो चार होता है, लेकिन लाइफ की पर परेशानियों के दौरान खुद को शांत रखना जरूरी है. ज्यादा चिंता आपकी लिबिडो पावर को कम कर सकता है, बुरे हालात में भी अगर आपने खुद को चिंतामुक्त रखने का हुनर सीख लिया तो ऐसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.

  1. आठ घंटे की नींद लें

अच्छी नींद कई बीमारियों का रामबाण इलाज है, इसका गहरा रिश्ता लिबिडो (Libido) से भी है. साल 2015 में की गई स्टडी के मुताबिक अगर आप रात में रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लेते है तो बेहतर नतीजे सामने आएंगे.

  1. अपना वजन न बढ़ने दें

कई साइंटिस्ट्स मोटापे को सेक्स की चाहत कम होने से जोड़ते हैं, ज्यादा वजन बढ़ने पर टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में जरूरत से ज्यादा वजन बढ़ने से खुद को बचाएं, इससे सेक्स ड्राइव बेहतर हो सकती है.

  1. हर्बल इलाज

पुरुषों में लिबिडो (Libido) बढ़ाने के लिए हर्बल इलाज कितना असरदार है इसपर काफी कम रिसर्च हुआ है, लेकिन इसके बावजूद कई लोगों को फायदा पहुंच सकता है. साल 2015 की स्टडी के मुताबिक इस उपचार से यौन क्रियाएं बेहतर हो सकती हैं. हर्बल इलाज में जिन्को, जिन्सेंग, माका और ट्रीबूलस शामिल हैं.

  1. रेग्युलर एक्सरसाइज करें

अगर आप डेली एक्सरसाइज को तरजीह देते हैं तो सेक्स की इच्छा बढ़ाने में मदद मिल सकती है. साल 2015 में टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होने वाले पुरुषों पर स्टडी की गई थी जिसके मुताबिक जो लोग नियमित व्यायाम करते थे उनका लिबिडो बढ़ गया था.

 

Related posts

मोनालिसा ‘Monalisa ‘ ने गिराई बिजली पलक झपकते ही बदला ऐसा अवतार

admin

Nord 2 the ONEPLUS New phone specifications leaks . OnePlus Nord 2 New features

admin

अजीब है ये ऑफर, 2 दिन के लिए सास का बॉयफ्रेंड बनो और हजारों में कमाओं

admin

Leave a Comment