Thu, 21 Jul 2022

Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी पीने से आपका शरीर कैसे स्वस्त रहता है, जानि

Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी पीने से आपका शरीर कैसे स्वस्त रहता है, जानिए

Benefits Of Green Tea:

लोगों ने रक्तस्राव को नियंत्रित करने और घावों को ठीक करने, पाचन में सहायता, हृदय और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए पारंपरिक चीनी और भारतीय चिकित्सा में हरी चाय का इस्तेमाल किया। अध्ययनों से पता चलता है कि ग्रीन टी टी वजन घटाने, यकृत विकार, टाइप 2 मधुमेह, अल्जाइमर रोग और अन्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इसके अलावा ग्रीन टी के निम्नलिखित फायदे हैं जो वैज्ञानिकों द्वारा सिद्ध भी किए गए हैं।

कैंसर में कारगर (कैंसर के लिए ग्रीन टी के फायदे हिंदी में) Effective in Cancer (Benefits of Green Tea for Cancer in Hindi):
जिन देशों में हरी चाय की खपत अधिक होती है, उनमें कुछ प्रकार के कैंसर की दर कम होती है। हालांकि, मानव अध्ययन से कोई सबूत नहीं है। विवो में 2018 और इन विट्रो समीक्षा और मानव अध्ययनों से पता चला है कि हरी चाय में पॉलीफेनॉल हानिकारक सूरज की रोशनी के कारण त्वचा कैंसर के कीमोप्रिवेंशन में प्रभावी हैं।

विभिन्न जानवरों और टेस्ट ट्यूब अध्ययनों में निम्नलिखित कैंसर में ग्रीन टी को प्रभावी दिखाया गया है। Green tea has been shown to be effective in the following cancers in various animal and test tube studies: स्तन कैंसर
ब्लैडर कैंसर
अंडाशयी कैंसर
कोलोरेक्टल (आंत) कैंसर
अन्नप्रणाली (गले) का कैंसर
फेफड़ों का कैंसर
त्वचा कैंसर
पेट का कैंसर
प्रोस्टेट कैंसर

वजन घटाने में कारगर (वजन घटाने के लिए ग्रीन टी के फायदे हिंदी में) Effective in Weight Loss (Benefits of Green Tea for Weight Loss in Hindi):
कई अध्ययनों की समीक्षा में पाया गया कि ग्रीन टी में कैफीन और कैटेचिन होते हैं जो चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे वजन कम हो सकता है। हरी चाय के अर्क में कैटेचिन की उच्च सांद्रता होती है, अधिकांश अध्ययनों में चयापचय में छोटे बदलाव दिखाई देते हैं। इस्तेमाल किया गया है।

पेट की चर्बी कम करने के टिप्स हिंदी में Tips to reduce belly fat in Hindi: विज्ञान आधारित उपाय जो कुछ ही दिनों में आपके पेट के निचले हिस्से की चर्बी को कम करेगादिल की बीमारियों से दिलाती है राहत 2006 के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि हरी चाय की खपत हृदय रोग के कारण मृत्यु दर को कम करती है। अध्ययन में 1994 से शुरू होकर 11 साल के लिए 40-79 आयु वर्ग के 40-79 से अधिक जापानी प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। इसमें पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन कम से कम पांच कप ग्रीन टी पी थी, उनमें हृदय रोग के कारण मृत्यु दर का जोखिम कम था। 2017 और 2019 की अलग-अलग समीक्षाओं में यह भी पाया गया कि ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स रक्तचाप को कम कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं, जिससे अधिक वजन वाले या मोटे लोगों में हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। कम करने में मदद कर सकता है

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है Lowers cholesterol level:
2011 की एक समीक्षा में पाया गया कि ग्रीन टी की खपत, चाहे पेय के रूप में हो या कैप्सूल के रूप में, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल में एक महत्वपूर्ण लेकिन मामूली कमी हुई, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।

स्ट्रोक के खतरे को कम करता है (ग्रीन टी के फायदे दिल के लिए हिंदी में) Reduces the risk of stroke (Benefits of Green Tea for Heart in Hindi):
नियमित रूप से ग्रीन टी या कॉफी पीने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के एक अध्ययन में कहा गया है कि किसी व्यक्ति के दैनिक आहार में ग्रीन टी को शामिल करने से स्ट्रोक के जोखिम में एक छोटी लेकिन सकारात्मक कमी हो सकती है। बदलाव हो सकता है।

टाइप 2 डायबिटीज में कारगर (मधुमेह के लिए ग्रीन टी के फायदे हिंदी में) Effective in type 2 diabetes (benefit of green tea for diabetes in hindi):
ग्रीन टी और मधुमेह के बीच संबंध पर किए गए अध्ययनों ने हर बार एक जैसे परिणाम नहीं दिखाए हैं। कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि जो लोग ग्रीन टी पीते हैं उन्हें ग्रीन टी का सेवन करने वालों की तुलना में टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम होता है। हालांकि, अन्य अध्ययनों में ग्रीन टी के सेवन और मधुमेह के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया है।