Thu, 23 Jun 2022

Dark Circle: डिलीवरी के बाद आपकी आंखों पर रह गए हैं डार्क सर्कल्स, इन तरीकों से पाएं निजात

Dark Circle: डिलीवरी के बाद आपकी आंखों पर रह गए हैं डार्क सर्कल्स, इन तरीकों से पाएं निजात

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव देखने को मिलने लगते हैं। वहीं डिलीवरी (Delivery) के बाद महिलाओं के शरीर में काफी कमजोरी भी आ जाती है। जिसकी वजह से आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आने लगती है। साथ ही डिलीवरी (Delivery) के बाद आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स की प्रॉब्लम भी काफी आम होती है। ज्यादातर महिलाओं को डिलीवरी के बाद कमजोरी के कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स (Dark circles) होने लगते हैं। ऐसे में कुछ टिप्स की मदद से आप इन डार्क सर्कल्स को आसानी से रिमूव कर सकती हैं।

दरअसल, डिलीवरी (Delivery) के बाद महिलाओं को अपनी सेहत के साथ-साथ स्किन का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। खासकर डिलीवरी (Delivery) के बाद होने वाले डॉर्क सर्कल्स आपको अनकंफर्टेबल फील करा सकते हैं। इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं कुछ असरदार नेचुरल ऑयल, जिन्हें अप्लाई करके आप डार्क सर्कल्स को आसानी से गुड बॉय कह सकती हैं। तो आइए जानते हैं डार्क सर्कल्स रिमूव करने के कुछ आसान तरीके।

खीरा- त्वचा के लिए खीरा काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, खीरे में पानी की मात्रा तो अधिक होती ही है, साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण भी होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट करने में कारगर होते हैं। खीरे का इस्तेमाल करने के लिए खीरे के टुकड़े काट लें और इन्हें 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। फिर फ्रिज में से निकालने के बाद इन्हें आंखों पर रखें। इससे डार्क सर्कल्स जल्दी दूर होने लगेंगे।

टमाटर- आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के लिए टमाटर भी फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स (Dark circles) को दूर करने के लिए टमाटर के रस में नींबू का रस मिलाकर काले घेरों पर लगाएं फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे काले घेरे जल्द ही दूर होने लगेंगे। दरअसल, टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है, जो इस समस्या से छुटाकारा दिलाने में कारगर होता है।

बादाम का तेल- विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल भी आंखों के काले घेरे को दूर करने में कारगर होता है। इसके इस्तेमाल के लिए थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर आंखों के नीचे के काले घेरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। इसका इस्तेमाल रोज रात को सोने से पहले करें, फायदा मिलेगा।

कॉफी ऑयल का करें इस्तेमाल- कॉफी में भरपूर मात्रा में कैफीन उपलब्ध रहता है। इसीलिए कई लोग कॉफी का सेवन करना पसंद करते हैं। मगर, कॉफी ऑयल की मदद से आप डार्क सर्कल्स (Dark circles) को भी दूर कर सकते हैं। इसमें मौजूद कैफीन त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाकर डॉर्क सर्कल्स को रिमूव करने में असरदार होता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले आंखों के नीचे कॉफी ऑयल की कुछ बूंदे लगाकर मसाज करें।