Tue, 19 Jul 2022

Delhi: लोगों को घर बैठे ही जाम पता चल जाएगा, ट्रैफिक पुलिस ने शुरू की ये पहल

Delhi: लोगों को घर बैठे ही जाम पता चल जाएगा, ट्रैफिक पुलिस ने शुरू की ये पहल

Delhi Traffic Update: नई दिल्ली | देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब वाहन चालकों को ट्रैफिक पुलिस द्वारा एक ऐसी सुविधा दी जाएगी। जिसके बाद सड़क पर सफर काफी आसान हो जाएगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस वाहन चालको की सुविधा के मद्देनजर तरह-तरह के कदम उठाती है। अब एक ऐसी शुरुआत की गई है, जिसके तहत लोगों को घर बैठे ही जाम की स्थिति का अपडेट मिलता रहेगा।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जाम की स्थिति और मार्ग को बदलने से संबंधित एफएम चैनलों की सहायता लेने का निर्णय लिया है। दरअसल अब दिल्ली में एफएम चैनलों के माध्यम से लोगों को जाम की स्थिति का पता चल सकेगा। दिल्ली पुलिस ने एफएम चैनलों के साथ एक सहमति पत्र पर भी हस्ताक्षर किए हैं। इस पहल के शुरू होने से वाहन चालक अपने घर से या वाहन में बैठें ही जाम की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। 

गौरतलब है कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक द्वारका रेंज और पब्लिक इंटरफेस यूनिट) अंकित सिंह ने इस संबंध में मीडिया को जानकारी दी है। उनका कहना है कि जनसंपर्क अधिकारी के जरिए ट्रैफिक नियमों की जानकारी रेडियो एफएम चैनलों को दी जाएगी। वहीं रेडियो को ट्रैफिक से जुड़ी सूचना मिलने के बाद कोई भी रेडियो पर ट्रैफिक की जानकारी प्राप्त कर सकता है। अंकित सिंह ने इस बात की भी जानकारी दी कि देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1.22 करोड़ से ज्यादा वाहन पंजीकृत है। वाहन चलाते समय अक्सर चालक रेडियो जरूर सुनते हैं। दरअसल इस प्रणाली से लोगों तक अपनी पहुंच बनाने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि एफएम सुविधा के तहत यात्रियों को धरना प्रदर्शन, विशेष इंतजाम और वीआईपी वाहनों की आवाजाही समेत अन्य जानकारी प्राप्त करवाई जाएगी।