Fri, 5 Aug 2022

दिल्ली: टोल टैक्स में हुई इतनी बढ़ोतरी, अब दिल्ली जाना हुआ महंगा, देखें नई टोल लिस्ट

दिल्ली: टोल टैक्स में हुई इतनी बढ़ोतरी, अब दिल्ली जाना हुआ महंगा, देखें नई टोल लिस्ट

 

गुरुग्राम | हरियाणा में एक बार फिर से टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई है। अब गुरुग्राम से सोहना जाने वाले यात्रियों का सफर महंगा होने जा रहा है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने गुरुग्राम-सोहना हाईवे पर टोल दरों को बढ़ाने का फैसला लिया है। अब इस हाईवे पर यात्रा करने के लिए पहले से ढाई गुना अधिक टोल देना पड़ेगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, गुरुग्राम और सोहना हाईवे टोल दरों को ढाई गुना से अधिक बढ़ा दिया गया है, जिसके बाद अब वाहन चालकों को 115 रूपये टोल टैक्स देना होगा। हालांकि जिले के रजिस्टर्ड व्यवसायिक वाहनों को राहत जरूर दी गई है, इनसे निजी वाहनों की अपेक्षा कम टोल लिया जाएगा। गुरुगांव-सोहना हाइवे के घामडौज टोल प्लाजा पर एनएचएआइ की ओर से जारी की गई संशोधित टोल दरें बुधवार रात 12 बजे से लागू हो गई हैं। इसके बाद अब गुरुग्राम जिले की अन्य सड़कों के मुकाबले सोहना रोड पर सफर करना सबसे महंगा हो गया है।
 
गाड़ियों के हिसाब से बड़े टोल टैक्स की लिस्ट

NHAI की ओर से टोल दरों में बढ़ोतरी के बाद अब कार, जीप या वैन में एक तरफा टोल 45 रुपये की बजाय अब 115 रुपये होगा। वहीं 24 घंटे के भीतर दोनों तरफ की यात्रा के लिए पहले 70 रुपये देने होते थे, लेकिन अब इसके लिए 175 रुपये देने होंगे। इसी तरह 50 बार यात्रा के मासिक पास के लिए टोल टैक्स की राशि 1,555 रुपये से बढ़ाकर 3,915 रुपये कर दी गई है। हल्के वाणिज्यिक वाहनों के लिए टोल टैक्स 75 रुपये से बढ़ाकर 190 रुपये किया गया है। पहले 24 घंटे में दो यात्रा करने के लिए 115 रुपये देने होते थे। अब इसके लिए 285 रुपये टोल टैक्स देना होगा। बस, ट्रक और भारी वाहनों के बारे में बात करें तो 50 यात्रा के लिए पहले 2,510 रुपये टोल लगता था। अब उन्हें 6,325 रुपये टोल टैक्स देना होगा. वहीं सिंगल यात्रा के लिए 160 रुपये की जगह अब 400 रुपये देने होंगे।