Tue, 12 Jul 2022

दिल्ली-हरियाणा के बीच बन रहा द्वारका एक्सप्रेस वे 2023 में होगा चालू, नितिन गडकरी ने दी जानकारी ​​​​​​

दिल्ली-हरियाणा के बीच बन रहा द्वारका एक्सप्रेस वे 2023 में होगा चालू, नितिन गडकरी ने दी जानकारी

Dwarka Expressway: गुरुग्राम | हरियाणा और राजधानी दिल्ली के लोगों को जल्द ही एक और नया एक्सप्रेसवे मिलने जा रहा है। दिल्ली और गुरुग्राम के बीच बन रहे द्वारका एक्सप्रेसवे 2023 तक यातायात के लिए शुरू हो जाएगा। इसकी जानकारी स्वयं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी। एक्सप्रेस वे की शुरू होने के बाद दिल्ली और गुरुग्राम के लोगों को जाम की समस्या से राहत मिलेगी।

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करते हुए कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे, जिसे नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड के नाम से भी जाना जाता है, 2023 में चालू हो जाएगा। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे और पश्चिमी दिल्ली की अन्य सड़कों पर यातायात के दबाव को कम करेगा। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे स्वर्णिम चतुर्भुज की 'दिल्ली- जयपुर- अहमदाबाद- मुंबई' शाखा का एक हिस्सा है।


9 हजार करोड़ की लागत से बनेगा एक्सप्रेस

नितिन गडकरी ने अपने ट्वीट में लिखा कि लगभग नौ हजार करोड़ रुपये की लागत से एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। यह 16-लेन एक्सेस-कंट्रोल एक्सप्रेस-वे है। जिसमें दोनों तरफ तीन-तीन लेन सर्विस रोड का प्रविधान है। 29 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे का 19 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा में जबकि शेष 10 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में पड़ता है। दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे पर से 50 से 60 प्रतिशत ट्रैफिक द्वारका एक्सप्रेस-वे पर डायवर्ट हो जाएगा। जिससे सोहना रोड, गोल्फ कोर्स रोड और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर से भी ट्रैफिक का दबाव कम होगा। इससे दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण को कम करने में भी काफी मदद मिलेगी।