Fri, 15 Jul 2022

अगस्त महीने में हरियाणा रोडवेज डिपो में पहुंचेंगी ई-टिकटिंग मशीन, हरियाणा रोडवेज बनेगी डिजिटल तैयारियां शुरू

अगस्त महीने में हरियाणा रोडवेज डिपो में पहुंचेंगी ई-टिकटिंग मशीन, हरियाणा रोडवेज बनेगी डिजिटल तैयारियां शुरू

रोहतक | हरियाणा रोडवेज की बसें जल्द ही डिजिटल होने जा रही है। रोडवेज विभाग हरियाणा रोडवेज को डिजिटल बनाने के लिए तमाम तैयारियों में जुट चुका है। हरियाणा रोडवेज की बसों में जल्द ही आपको ई-टिकटिंग और स्मार्ट पास की सुविधा मिलेगी, जिसके बाद रोडवेज विभाग और यात्रियों दोनों को फायदा मिलेगा।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, हरियाणा रोडवेज के रोहतक डिपो में जुलाई महीने के अंत या अगस्त महीने के पहले हफ्ते में ई-टिकटिंग मशीनें पहुंच जाएंगी। बसों में ई-टिकटिंग की व्यवस्था शुरू होने से समय की बचत के साथ ही अक्सर टिकटों में होने वाला फर्जीवाड़ा रुकेगा। रोडवेज विभाग की ओर से रोहतक के कर्मचारियों को मुख्यालय बुलाया गया। जहां उनको ई-टिकटिंग मशीनों के बारे में जानकारी दी गई। विभाग की ओर से पहले ही कहा गया था कि रोडवेज के कर्मचारियों को ई-टिकटिंग मशीन के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। हालांकि रोडवेज की ओर से पहले बसों में ई-टिकटिंग मशीनों का ट्रायल किया जाएगा।

ई-टिकटिंग से बचेगा करोड़ों रुपया

रोहतक रोडवेज के महाप्रबंधक दलबीर फोगाट ने जानकारी देते हुए बताया कि टिकटिंग प्रणाली लागू होने से टिकट छपाई का लाखों रुपये खर्च बचेगा। परिचालक अपनी जान पहचान वाले को बस में बगैर टिकट नहीं बैठा पाएंगे। इसके अलावा मशीनों में जीपीएस सिस्टम से अधिकारी बसों की मॉनिटरिंग कर पाएंगे। ऑनलाइन सूचना रहेगा कि कौन सी बस किस रूट पर कहां पहुंची है। वहीं टिकट में रूट डिटेल व समय दर्शाया होगा। इससे फ्लाइंग टीम यात्री के सफर की पूरी डिटेल मालूम हो सकेगी। मुख्यालय स्तर पर ई-टिकटिंग मशीनों को लेकर प्रक्रिया चल रही है। जुलाई के अंत तक या फिर अगस्त के पहले सप्ताह में हमें ई-टिकटिंग मशीनें मिल जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि रोहतक डिपो में अभी कुल 205 बसें हैं, जिनमें से 195 बसें सड़कों पर चलती है।