Fri, 15 Jul 2022

Haryana Weather: हरियाणा में अगले 3 दिन बाद झमाझम बारिश। जानने के लिए मौसम रिपोर्ट

Haryana Weather: हरियाणा में अगले 3 दिन बाद झमाझम बारिश। जानने के लिए मौसम रिपोर्ट

Haryana Weather Update: हिसार | हरियाणा में मौसम अब भी परिवर्तनशील बना हुआ है। बीते कुछ घंटों में प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अच्छी बारिश भी देखने को मिली। हालांकि मौसम वैज्ञानिकों के अनुमान के मुताबिक अधिक बारिश नहीं हुई। मौसम रिपोर्ट का कहना है कि अगले 2 से 3 दिन हरियाणा में बारिश के आसार बने रहेंगे। हरियाणा के मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी मौसम रिपोर्ट के अनुसार, मानसून टर्फ़ अब भी जैसलमेर कोटा, गुना, दमोह से होता हुआ बंगाल की खाड़ी  तक बना हुआ है। इसकी अक्षय रेखा सामान्य सिथती से दक्षिण की तरफ बनी हुई है जिस से बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं राज्य की तरफ ज्यादा नहीं बढ़ पा रही है। परंतु राजस्थान के ऊपर एक साईक्लोनिक सरकुलेशन बनने से अरब सागर की और से नमी वाली हवाओं से हरियाणा राज्य में अगले तीन दिनों 15 से 17 जुलाई में भी मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील तथा कहीं कहीं हल्की बारिश की भी संभावना है। इस दौरान उत्तर हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित है।


​​​मौसम रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि अरब सागर से नमी वाली मानसूनी हवाओं के प्रभाव तथा वातावरण में नमी की अधिकता से हरियाणा राज्य के उत्तर पश्चिमी एवम दक्षिण क्षेत्रों   में कल व आज 14 जुलाई को बारिश दर्ज की गई।