Mon, 1 Aug 2022

Haryana: सुपर फास्ट 6-लेन नेशनल हाईवे का काम शुरू, इन 12 जिलों के लोगों को होगा फायदा

Haryana: सुपर फास्ट 6-लेन नेशनल हाईवे का काम शुरू, इन 12 जिलों के लोगों को होगा फायदा

National Highway 1522-D: हरियाणा को एक और नेशनल हाईवे की सौगात मिल गई है। नारनौल और अंबाला के बीच बनाए गए राष्ट्रीय राजमार्ग 152 डी को आमजन के लिए खोल दिया गया है। आज यानी 1 अगस्त से इस हाईवे पर टोल वसूली भी आरंभ कर दी जाएगी। 217 किलोमीटर के इस छह लेन हाईवे को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से बनाया गया है। भारतमाला परियोजना के अंतर्गत बनाए गए इस राजमार्ग के निर्माण में 6 हजार करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। 152 डी हाईवे कुरूक्षेत्र जिले के इस्माईलाबाद गंगहेड़ी से नारनौल बाईपास व कोटपुतली के एनएच 148 नंबर तक खोल दिया गया है।

यह एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीन फील्ड कॉरिडोर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम और क्लोज टोलिंग सिस्टम से परिपूर्ण है। इस नेशनल हाईवे पर एंटर करने और एग्जिट करने के लिए 16 इंटरचेंज का निर्माण किया गया है। नेशनल हाईवे पर कुल 4 टोल प्लाजा होंगे। धीमी गति के वाहन इस नेशनल हाईवे पर नहीं चल पाएंगे। हलके वाहनों की स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा और भारी वाहनों की स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है।

इन जिलों के लोगों को होगा फायदा

नारनौल से अंबाला के बीच शुरू हुए इस नेशनल हाईवे से प्रदेश के लोगों को काफी अधिक फायदा होगा। खासतौर पर जयपुर रोड चंडीगढ़ जाने वाले यात्री बेहद ही कम समय में अपनी यात्रा पूरी कर पाएंगे। अंबाला-कोटपुतली कॉरिडोर के इस भाग में हरियाणा के कई जिले कवर होंगे। यह नेशनल हाईवे कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, जींद, रोहतक, भिवानी, चरखी दादरी और महेंद्रगढ़ के लगभग 112 विभिन्न गांवों से होकर गुजरता है और यह आगे नारनौल बाईपास और फिर एनएच-148बी से जुड़ा है जो कोटपुतली के पास पनियाला मोड पर दिल्ली जयपुर राजमार्ग से मिलता है। नेशनल हाईवे के शुरू होने से हरियाणा के लोगों को काफी अधिक फायदा होने वाला है।

हाईवे पर कितना लगेगा टोल टैक्स

नेशनल हाईवे में आज सुबह 8:00 बजे से टोल टैक्स वसूलने की प्रक्रिया भी शुरू होने जा रही है।  इस हाईवे पर पूरे सफर के लिए कार और जीप छोटे वाहनों को 335 रुपये, कमर्शियल वाहनों को 540 रुपये और बस व ट्रक को 1135 रुपये टोल टैक्स देना होगा। हाईवे पर आप जितना सफर करेंगे उसी हिसाब से टोल टैक्स देना पड़ेगा।

नेशनल हाईवे 152डी पर एग्जिट और एंट्री प्वाइंट

इस नेशनल हाईवे में कुल मिलाकर 14 एंट्री और एग्जिट प्वाइंट हैं। अटेली-महेंद्रगढ़ स्टेट हाईवे पर, समसपुर-चरखीदादरी नेशनल हाईवे 334 बी पर, रोहतक-भिवानी नेशनल हाईवे 709, रोहतक-हिसार नेशनल हाईवे 9 पर, गोहाना-महम रोड रोड स्टेट हाईवे 16 पर, जींद-रोहतक हाईवे पर जुलाना में, जींद-गोहाना ग्रीन फील्ड नेशनल हाईवे पर, सफीदो-जींद रोड स्टेट हाईवे 16 पर , करनाल-असंध-जींद नेशनल हाईवे-709 ए पर, असंध-कैथल रोड स्टेट हाईवे 11 पर, पूंडरी के समीप कैथल-करनाल स्टेट हाईवे 08 पर, ढांड-करनाल-पटियाला रोड स्टेट हाईवे 33 पर, थानेसर-पिहोवा रोड स्टेट हाईवे 06 पर और गंगहेड़ी के पास नेशनल हाईवे हिसार-चंडीगढ़ रोड से इस हाईवे पर एंट्री और एग्जिट कर सकते हैं।