Fri, 24 Jun 2022

Healthy Diet Tips for Man : महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मांसपेशियों में नुकसान तेजी से होता है

Healthy Diet Tips for Man : महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मांसपेशियों में नुकसान तेजी से होता है

जब स्वस्थ खाने और आहार का ध्यान रखने की बात आती है, तो जो लोग अक्सर अपनी हेल्थ की अनदेखी करते हैं, इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम पुरुषों का आता है। कई अध्ययनों के अनुसार, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मांसपेशियों में नुकसान तेजी से होता है, जो आगे चलकर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। खासतौर पर जब पुरुषों की उम्र बढ़ने लगती हैं, तो उनके कई हेल्थ इश्यूज शुरू हो जाते हैं। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर अपना ख्याल रखा जा सकता है।


हेल्दी मंत्र 
स्वस्थ आहार के लिए सबसे सरल मंत्र है ताजा तैयार खाना और मौसमी रूप से उपलब्ध फलों का सेवन करना। आहार में हमेशा खाना (न्यूनतम तेल में पकाया गया) के साथ-साथ ताजे फल और सब्जियां शामिल होनी चाहिए। बासी खाना खाने से बचें, उदाहरण के लिए, रात के खाने के लिए दोपहर का भोजन न करें, या नाश्ते के लिए पिछली रात का बचा हुआ खाना न खाएं। इसके बजाय, हर टाइम के लिए फ्रेश खाना पकाकर खाएं। 

व्होल 30 डाइट
हाल ही में  व्होल 30 डाइट (Whole30 diet) काफी पॉप्युलर हो रही है। यह थ्योरी कम से कम ज्यादा सामग्री के साथ अपने प्राकृतिक रूपों वाले खाद्य पदार्थों की जरूरत पर जोर देता है। इस आहार को 30 दिनों तक पालन करने की आवश्यकता है। इसमें आपको कुछ चीजें खानी और कुछ को छोड़ना होता है। आप फल, सब्जियां, अंडे, नट, बीज, समुद्री भोजन और जैतून का तेल और नारियल तेल जैसे तेल खा सकते हैं। वहीं, इस डाइट में चीनी, फलियां, अनाज, डेयरी, शराब और सभी प्रकार के प्रोसेसिंग फूड्स को छोड़ना होता है।