Sat, 18 Jun 2022

Electricity Bill से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, कम हो बिजली बिल!

Electricity Bill से हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, कम हो बिजली बिल!

फ्रिज रखने की सही जगह: आपको जानकर शायद हैरानी हो कि फ्रिज को घर में किस जगह पर, कैसे रखा गया है, इसका असर भी आपके बिजली के बिल पर पड़ता है. हमारा आपको ये सुझाव है कि अपने फ्रिज को घर में ऐसी जगह रखें कि उसे एयर सर्क्यूलेशन की जगह मिल सके और वो दीवार से कम-से-कम 2-इंच दूर हो. इससे भी काफी बिजली बचाई जा सकती है. 

स्टैन्डबाइ कन्जम्प्शन को कम करें: बिजली बचाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को बंद करना सही है लेकिन इतना काफी नहीं है. डिवाइस के साथ-साथ मेन स्विच को जब तक बंद नहीं किया जाएगा, स्टैन्डबाइ पावर के लिए कीमत भरनी ही पड़ेगी. मेन स्विच बंद करके आप बिजली के बिल पर स्टैन्डबाइ पावर का बहुत पैसा बचा सकते हैं.

पावर स्ट्रिप का करें इस्तेमाल: हर डिवाइस को अलग-अलग स्विच बोर्ड में लगाने से बहुत बिजली इस्तेमाल होती है. अगर आप अपने बिजली के बिल को कम करना चाहते हैं, तो आप तमाम डिवाइसेज को यूज करने के लिए एक पावर स्ट्रिप या एक्स्टेन्शन बोर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये बिजली बचाने में आपकी काफी मदद करेगा. 

इन एसी टिप्स का रखें ध्यान: गर्मी के इस मौसम में अगर आप अपने घर के लिए एक एसी खरीद रहे हैं तो दो बातों का ध्यान रखें; पहली, फाइव-स्टार रेटिंग वाला एनर्जी सेविंग एसी लें और दूसरी, विंडो की जगह स्प्लिट इंवर्टर एसी का इस्तेमाल करें, उससे काफी बचत होगी. साथ ही, जब भी आप एसी चलाएं, टेम्परेचर को 24 पर रखें, उससे आपके बिजली के बिल पर काफी फर्क पड़ेगा. 

पंखे को बंद करें: सुनने में काफी बेसिक लगता है, लेकिन हम कई बार ये करते नहीं हैं. घर में पंखों को कोई भी जल्दी-जल्दी नहीं बदलता है लेकिन क्या आपको पता है कि पुराने मॉडल वाले पंखे 90 वॉट तक की बिजली खाते हैं. ऐसे में, सबसे पहले एनर्जी सेविंग फैन्स का इस्तेमाल करें और साथ में, जब जरूरत न हों तो उन्हें बंद रखें.