Fri, 5 Aug 2022

Indian Railways: अब इस ट्रेन में नहीं खा सकेंगे यात्री नॉन-वेज, रेलवे का बड़ा ऐलान

Indian Railways: अब इस ट्रेन में नहीं खा सकेंगे यात्री नॉन-वेज,  रेलवे का बड़ा ऐलान

 

Indian Railways Vande Bharat Train Non Veg Rules: ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को लेकर अब रेलवे ने एक बड़ा ऐलान किया है। जिसके तहत दिल्‍ली-कटरा वंदेभारत ट्रेन (Delhi Katra Vandebharat Train) में अब नॉनवेज खाने और ले जाने पर रोक लगाई गई है। यानि की इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्री ट्रेन में नॉनवेज लेकर न तो यात्रा करेंगे और न ही नॉनवेज ट्रेन में बैठ कर खाएंगे।
 
दिया गया प्रमाण

दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली देश की यह पहली वंदे भारत ट्रेन ऐसी ट्रेन है, जिसे सात्विक सर्टिफिकेट दिया गया है, यानी अब यह ट्रेन पूरी तरह से हाइजेनिक और वेजीटेरियन है।

हुआ था ऐसा समझौता
 
दरअसल भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में खानपान की सुविधा उपलब्‍ध कराने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन और सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के बीच पहले ही समझौता किया था। कि ट्रेन को पूरी तरह से हाइजेनिक और वेजीटेरियन रखा जाएगा। इतना ही नही, यात्री अपनी तरफ से भी इसमें नॉन वेज नहीं खा सकते हैं।
 
नॉनवेज मुक्त होगी अन्य ट्रेनें

दरअसल वंदेभारत ट्रेने धार्मिक स्थलों से जोड़ी जा रही है। यही वजह है कि धार्मिक स्थलों को जाने वाली वंदे भारत ट्रेनों को नॉनवेज से मुक्त रखा जा रहा है और इसकी शुरूआत भी हो गई है। जो कि धीरे-धीरे ऐसी सभी ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। दरअसल, इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री ऐसे होते हैं, जो धार्मिक यात्रा पर जा रहे होते हैं और पूरी तरह से सात्विक खाना पसंद करते हैं।
 
जांच के बाद दिया गया प्रमाण पत्र

सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के फाउंडर का कहना है कि वंदेभारत ट्रेन को सात्विक का सर्टिफिकेट देने से पहले यहां खाना बनाने की विधि, किचन, परोसने और सर्व करने के बर्तन, रख-रखाव की जांच की गयी, सभी प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही सर्टिफकेट दिया गया है।