Mon, 20 Jun 2022

Kabul Terrorist Attack: काबुल में गुरुद्वारे पर हमले के बाद , 100 से ज्यादा सिखों-हिंदुओं को जारी किया वीजा

Kabul Terrorist Attack: काबुल में गुरुद्वारे पर हमले के बाद , 100 से ज्यादा सिखों-हिंदुओं को जारी किया वीजा

Kabul Terrorist Attack: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुद्वारे पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत सरकार एक्शन मोड में आ गई है। हमले के एक दिन बाद भारत सरकार ने अफगानिस्तान में रह रहे 100 से ज्यादा सिखों और हिंदुओं को ई-वीजा दिया है। सरकारी सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। 

सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने इन लोगों को इलेक्ट्रॉनिक वीजा प्राथमिकता के आधार पर दिया है। एक सूत्र ने कहा, "काबुल में गुरुद्वारे पर हमले के बाद भारत ने 100 से ज्यादा अफगान सिखों और हिंदुओं को प्राथमिकता के आधार पर ई-वीजा दिया है।" 

करता परवान गुरुद्वारे पर आतंकी हमला

बता दें कि काबुल में शनिवार को करता परवान गुरुद्वारे पर आतंकी हमला हुआ था। आतंकवादियों ने वहां दो बम विस्फोट किए थे। हमले में गुरुद्वारे के एक ग्रंथी और एक मुस्लिम सुरक्षा गार्ड की मौत हो गई थी, जबकि सात लोग घायल हो गए। आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने काबुल में गुरुद्वारे पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली है। 

गुरुद्वारे पर हमले की आईएस ने ली जिम्मेदारी 

आईएस ने दावा किया कि हमले में करीबी 50 हिंदू सिख और तालिबानी सदस्य मारे गए थे और यह हमला एक भारतीय राजनेता की ओर से पैगंबर मोहम्मद के अपमान का बदला लेने के लिए किया गया था। 

हमले पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने जताई चिंता

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने काबुल में गुरुद्वारे पर कायराना हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि सरकार घटना के बाद स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम काबुल में एक पवित्र गुरुद्वारे पर हमले को लेकर बहुत चिंतित हैं।

इससे पहले भी गुरुद्वारा पर हुआ था हमला 

गौरतलब है कि पिछले साल अगस्त में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से अफगानिस्तान में आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट की ओर से लगातार हमले किए जा रहे हैं। पिछले साल अक्टूबर में अज्ञात बंदूकधारियों ने गुरुद्वारा करता परवान पर धावा बोला था और संपत्ति में तोड़फोड़ की थी।