Tue, 12 Jul 2022

Tata Nexon को टक्कर देगी महिंद्रा की ये SUV, लाजवाब कार जान

Tata Nexon को टक्कर देगी महिंद्रा की ये SUV, लाजवाब कार  जाने

टाटा मोटर्स (Tata Motors) की नेक्सन (Nexon) को टक्कर देने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) जल्द ही अपनी एसयूवी (SUV) लेकर आने वाली है. खबर है कि महिंद्रा अगले दो महीने में कॉमपैक्ट एसयूवी XUV400 को मार्केट में लॉन्च कर सकती है. कंपनी इसे इलेक्ट्रिक वैरिएंट (EV) में लेकर आएगी, जो नेक्सन इलेक्ट्रिक (Nexon EV) को टक्कर देगी. पिछले महीने टाटा मोटर्स की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में नेक्सन टॉप पर रही थी. इसी सेगमेंट में महिंद्रा कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक XUV400 को सितंबर में मार्केट में उतार सकती है.

मल्टीपल बैट्री पैक का ऑप्शन

महिंद्रा ने XUV400 को पहली बार ऑटो एक्सपो में eXUV300 के रूप में पेश किया गया था. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को महिंद्रा इलेक्ट्रिक स्केलेबल और मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर बनाया जा रहा है. इस एसयूवी में नए डिजाइन के साथ कंपनी फॉग लैंप दे सकती है. महिंद्रा ने कहा कि नई इलेक्ट्रिक SUV कंपनी की पहली लॉन्ग रेंज कार होगी. ये मल्टीपल बैट्री पैक ऑप्शन के साथ आएगी.
200 और Tata Nexon बिकते ही टूट जाता रिकॉर्ड, अब नंबर 1 के ताज से एक कदम दूर 

 

मिल सकते हैं कई नए फीचर्स
 

इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैनुफैक्चरिंग के लिए महिंद्रा को ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट (BII) से 1,925 करोड़ रुपये की इंवेस्टमेंट मिली है. इस अनाउंसमेंट के साथ ही कंपनी ने अपकमिंग इलेक्ट्रिक SUV के नाम का खुलासा किया है. खबरों के अनुसार, XUV400 की लंबाई करीब  4.2 मीटर होगी. कंपनी इसमें अधिक बूट स्पेस दे सकती है. उम्मीद जताई जा रही है ये कि ये एसयूवी ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ आएगी.

महिंद्रा की ओर से इसके फीचर्स पर अभी आधिकारिक रूप से किसी भी तरह का ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि, कहा जा रहा है कि इसे 350V और 380V बैटरी ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है. साथ ही इस एसयूवी में कई और नए शानदार फीचर्स जोड़े जाएंगे.

नेक्सन की खासियत
टाटा नेक्सन की बिक्री बढ़ने के पीछे सबसे अहम कारण सेफ्टी (Safety) का पैमाना है. टाटा की लगभग सभी कारों को ग्लोबल NCAP द्वारा सेफ्टी के लिए 4 से 5 स्टार की रैंकिंग दी गई है. अगर Tata Nexon की बात करें तो इसे 5 स्टार रेटिंग मिली है. पिछले महीने नेक्सन को सबसे को सबसे ज्यादा ग्राहक मिले और 14,614 कारें बेची गईं.