Fri, 22 Jul 2022

अब एक क्लिक में बनेगा BC प्रमाण पत्र, CM खट्टर ने लांच किया ऑनलाइन पोर्ट

अब एक क्लिक में बनेगा BC प्रमाण पत्र, CM खट्टर ने लांच किया ऑनलाइन पोर्टल

चंडीगढ | आज का समय डिजिटल का है। हरियाणा की मनोहर सरकार भी इस बात को भली-भांति जानती हैं। आज शुक्रवार के दिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने  परिवार पहचान पत्र पर आधारित पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र को बनाने की ऑनलाइन सेवा का लांच किया है। पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन होने से लोगों को फायदा होगा। अब पात्र अपने घर बैठे मात्र एक क्लिक पर प्रमाण पत्र बना सकेंगे। अक्सर दस्तावेज बनाने के लिए आम लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते है लेकिन अब ऑनलाइन सेवा होने से प्रमाण पत्र बनाना बेहद ही आसान हो जाएगा।

 पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र बनाने की ऑनलाइन सेवा लांच करने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि इसके माध्यम से लोगों को कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। ऑनलाइन सेवा से ज्यादा लाभ मिलेगा। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा में अभी तक 22 लाख पिछड़ा वर्ग के परिवारों ने परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में रजिस्ट्रेशन किया है। इनमें से 19 लाख परिवारों की इनकम पीपीपी के माध्यम से वैरिफाई हो चुकी है। इनका डाटा अपडेट कर दिया गया है। यह परिवार सरल पोर्टल के माध्यम से अपना पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

सरल पोर्टल से जरिए करना होगा अप्लाई
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बचे हुए परिवारों की इनकम वैरिफिकेशन का काम अभी चल रहा है जिनकी इनकम वैरिफिकेशन अभी बाकि है और यदि उन्हें पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र चाहिए तो वह जैसे ही सरल पोर्टल के माध्यम से अप्लाई करेंगे, तत्काल प्राथमिकता देते हुए उनकी इनकम वैरिफिकेशन करवाई जाएगी और जल्द से जल्द उनका पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि सरल पोर्टल से उपलब्ध होने वाले पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र पर एडीसी के हस्ताक्षर होंगे।