Sat, 23 Jul 2022

अब मात्र 2 घंटे में पूरा होगा चंडीगढ-देहरादून का सफर, 70 km की दूरी होगी क

अब मात्र 2 घंटे में पूरा होगा चंडीगढ-देहरादून का सफर, 70 km की दूरी होगी कम

Dehradun-Chandigarh Highway: चंडीगढ | राजधानी चंडीगढ से उत्तराखंड की राजधानी जल्द ही मात्र दो घंटों के बीच पूरी की जा सकेगी। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के बाद अब राज्य सरकार का अगला लक्ष्य देहरादून और चंडीगढ के बीच की दूरी को कम करना है। इसी के तहत दून और चंडीगढ के बीच नई सड़क बनाने की योजना तैयार की जा रही है। सरकार का कहना है कि इस सड़क के निर्माण होने से चंडीगढ और देहरादून के बीच की दूरी 70 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। यात्रीगण बेहद ही कम समय में इन दोनों ही शहरों के बीच में यात्रा कर पाएंगे।

मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने एनएचएआई के अधिकारियों को दून-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे के नए एलाइनमेंट (संरेखण) पर कार्य करने के निर्देश दिए। अभी की बात करें तो देहरादून से वाया पांवटा साहिब चंडीगढ़ की सड़क मार्ग से दूरी करीब 169 किमी है। दून से चंडीगढ़ पहुंचने में करीब तीन से साढ़े तीन घंटे का समय लगता है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, नए एलाइनमेंट के अनुरूप मार्ग बनाए जाने से दून से चंडीगढ़ की दूरी न सिर्फ कम होगी बल्कि यह सफर दो घंटे में पूरा हो जाएगा। 

2024 तक पूरा होगी दून-दिल्ली एक्सप्रेस वे

बीते दिन मुख्य सचिव ने एनएचएआई के सचिव समेत तमाम आला अधिकारियों से बैठक की। इस बैठक में मुख्य सचिव ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा के तहत प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी परियोजनाओं में सभी प्रकार के क्लीयरेंस समय से लेने के निर्देश दिए। उन्होंने दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे सहित अन्य सभी परियोजनाओं में नेटवर्क उपलब्धता के दृष्टिगत सभी प्रावधान किए जाने की बात भी कही। इस बैठक के दौरान एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे का कार्य तीन पैकेज में 2024 तक पूरा होगा। पैकेज एक व दो (अक्टूबर 2023) तक एवं पैकेज-तीन (अप्रैल 2024) तक पूर्ण होना है