Sat, 6 Aug 2022

Pimple Problem: पिंपल रोग से परेशान है तो, घर पे बनाए ये नुस्खा,2 दिन में होंगे जड़ से ख़तम

 Pimple Problem: पिंपल रोग से परेशान है तो, घर पे बनाए ये नुस्खा,2 दिन में होंगे जड़ से ख़तम  

 

Pimple Problems Home remedies: पिंपल की समस्या जितनी आम है, इससे छुटकारा पाना उतना ही मुश्किल है. पिंपल हटाने के लिए हम तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कभी नई क्रीम तो कभी कोई नया फेसवॉश. लेकिन ये प्रॉडक्ट्स थोड़े वक्त के लिए ही फायदेमंद होते हैं. केमिकल से बने प्रॉडक्ट्स हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं. 

कैसे बनाएं फेसपैक?

पिंपल से छुटकारे के लिए नींबू और शहद को मिलाकर फेसपैक बना सकते हैं. एक बाउल या कोई भी छोटे बर्तन में एक चम्मच ताजे नींबू का रस लें. इस रस में एक चम्मच शहद मिला लें. इस के बाद शहद-नींबू को अच्छी तरह मिलाकर उनका पेस्ट बना लें. ये 5 मिनट में बन जाता है. 

कैसे करें इस्तेमाल?

पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें. उसके बाद सॉफ्ट टॉबिल या तौलिए से फेस को पोंछ लें. बने हुए पेस्ट को किसी कॉटन बॉल की हेल्प से पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं. 20 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें.

नींबू शहद फेसपैक के फायदे

नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है. ये चेहरे पर लगी गंदगी को हटा देता है. साइट्रिक एसिड की वजह से पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. ये फेस पर आने वाले को आॉइल को भी कंट्रोल करता है. जिससे पिंपल नहीं होते हैं. 
शहद में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. बैक्टीरिया हटने से पिंपल भी हट जाते हैं. शहद चेहरे का ग्लो भी बढ़ाता है. ये पिंपल के अलावा भी स्किन को कई और फायदे पहुंचाता है. फेसपैक दोनों के गुण शामिल होते हैं. जिससे स्किन को फायदा पहुंचता है.

क्या है पिंपल का कारण?

आमतौर पर पिंपल की वजह धूप-धूल के कारण चेहरे पर जमी गंदगी है. आॉइली स्किन की वजह से भी पिंपल होते हैं. नींबू-और शहद से बना पेस्ट सारी गंदगी साफ कर देता है. और पिंपल ठीक हो जाते हैं.