Sat, 6 Aug 2022

Raksha Bandhan Date:रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त कब है? दूर करें कंफ्यूजन, राशि के अनुसार चुनें राखी का रंग

Raksha Bandhan Date:रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त कब है? दूर करें कंफ्यूजन, राशि के अनुसार चुनें राखी का रंग

 

Raksha Bandhan 2022 Kab Hai: भारत अपने त्योहारों और विशेष अवसरों के लिए जाना जाता है. ऐसा ही एक त्योहार रक्षाबंधन है, जो भाई बहन के पवित्र रिश्ते को समर्पित है. रक्षाबंधन के इस पावन त्योहार पर बहनें अपने भाइयों के हाथ पर राखी बांधती हैं और रक्षा का वचन मांगती हैं. साथ ही साथ बहनें अपने भाइयों की सुख-समृद्धि की कामना करती हैं. इस बार रक्षाबंधन 11 अगस्त 2022, गुरुवार को मनाया जाएगा.


रक्षाबंधन का पर्व भाई और बहन के पवित्र त्यौहार के रूप में  मनाया जाता है। बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र या राखी बांधती है और भाई कुछ उपहार देते हैं साथ ही अपनी बहन की रक्षा का वचन देते हैं। हिंदू धर्म में यह बहुत ही महत्वपूर्ण और बहुत ही पवित्र त्यौहार है जो पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। राशि का हमारे जीवन पर काफी असर होता है, अगर राशि के अनुसार आप अपने भाई को राखी बांधे तो वो काफी शुभ होता है। मशहूर ज्योतिषी पंडित मनोज कुमार मिश्रा से जानते हैं राशि के अनुसार किस रंग की राखी बांधना आपके भाई के लिए शुभ होगा। रंगों का हमारे जीवन पर गहरा असर होता है, तो आइए जानते हैं राशि के अनुसार राखी का रंग।


रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2022 Date)


हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त , गुरुवार के दिन पूर्वाह्न 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होकर उसके अगले दिन 12 अगस्त, शुक्रवार को सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होगी. चूंकि कोई भी त्योहार उदयातिथि के हिसाब से मनाया जाता है इसलिए इस बार रक्षाबंधन का पर्व 11 अगस्त को ही मनाया जाएगा.