Fri, 17 Jun 2022

Ration Card: राशन कार्ड धारकों की जागी किस्मत, अब हर साल फ्री मिलेंगे इतने गैस सिलेंडर, जानिए जरूरी बाते

Ration Card: राशन कार्ड धारकों की जागी किस्मत, अब हर साल फ्री मिलेंगे इतने गैस सिलेंडर, जानिए जरूरी बाते

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी में केंद्र व राज्य सरकारों ने राशन कार्ड धारकों को फ्री गल्ला देकर पूरी मदद करने का काम किया है। इससे लोगों को बड़े स्तर पर फायदा भी हुआ। लॉकडाउन में घरों में कैद लोगों के सामने दो रोटियां का संकट सामने नहीं आया, जिससे भारत की दुनियाभर में पहचान भी बनी है।

इस बीच अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो एक बार फिर आपकी मौज आने जा रही है। सरकार इन दिनों अंत्योदय राशन कार्ड पर फ्री गैस सिलेंडर का वितरण करेगी। अंत्योदय कार्ड पर सालाना तीन गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे, जिससे लाखों लोगों को बड़े स्तर पर फायदा होगा। सिलेंडर का फायदा लेने के लिए तमाम शर्तें लागू की गई है, जिनका पालन नहीं करने पर आपको लाभ नहीं मिलेगा।

फ्री गैसे सिलेंडर लेने के लिए जरूरी शर्तें जानिए

सरकार की ओर से अंत्योदय कार्ड धारकों को सालाना तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे, जिनके लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं। इनमें सबसे पहले तो आप उत्तराखंड के निवासी होने चाहिए। उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धानी सरकार ने यह आदेश जारी किया है। सरकार के आदेश के अनुसार, हर साल अंत्योदय कार्ड धारकों के लिए फ्री में तीन गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। इससे सरकार के सिर पर आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा।

इतना ही नहीं उत्तराखंड सरकार पर 55 करोड़ रुपये का आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। यह मुफ्त गैस सिलेंडर उत्तराखंड सरकार देगी। कुछ दिन पहले फ्री गैस सिलेंडर देने का फैसला उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है।

जरूर करा लें यह काम

घोषणा के बाद अब उत्‍तराखंड सरकार की तरफ से इस फैसले को लागू करने पर काम तेजी से चल रहा है। इसके ल‍िए उत्‍तराखंड सरकार की ओर से आदेश द‍िया गया क‍ि योजना का फायदा लेने के ल‍िए अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को गैस कनेक्शन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। राशन कार्ड और गैस कनेक्‍शन को एक-दूसरे से ल‍िंक कराने के बाद ही मुफ्त स‍िलेंडर योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

जल्द करें यह काम

पुष्कर सिंह धामी सरकार को इस योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को जुलाई से पहले राशन कार्ड से ल‍िंक कराना होगा। दोनों चीजों को आपस में ल‍िंक नहीं कराने पर आप सरकार की मुफ्त गैस स‍िलेंडर की योजना से वंच‍ित रह सकते हैं।